logo-image

कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार के ठिकानों पर दूसरे दिन भी छापेमारी

कर्नाटक के बिजली मंत्री डीके शिवकुमार के ठिकानों पर आयकर विभाग (आईटी) की कार्रवाई जारी है।

Updated on: 03 Aug 2017, 12:17 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक के बिजली मंत्री डीके शिवकुमार के ठिकानों पर आयकर विभाग (आईटी) की कार्रवाई जारी है। आईटी ने गुरुवार को शिवकुमार के दिल्ली स्थित चार ठिकानों पर छापेमारी की। वहीं मैसूर में शिवकुमार के ससूर के घर पर भी आईटी ने छापेमारी की है।

आईटी अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव और आर.के. पुरम स्थित चार स्थानों पर छापेमारी की गई।

आयकर विभाग ने बुधवार को कर्नाटक के मंत्री के खिलाफ कार्रवाई शुरू की थी। आयकर अधिकारी ने कहा, 'आयकर अधिकारियों ने दिल्ली व बेंगलुरू के 39 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी में 10 करोड़ रुपये से ज्यादा रकम जब्त किए गए हैं।'

अधिकारी ने कहा, 'दिल्ली में लगभग 7.5 करोड़ रुपये और बेंगलुरू में 2.5 करोड़ रुपये जब्त किए गए।'

आयकर अधिकारियों की तलाशी के बाद राजनीतिक भूचाल आ गया है। यह मामला संसद में गूंजा और कांग्रेस ने गड़बड़ी का आरोप लगाया।

आयकर के संयुक्त आयुक्त एस.रमेश ने बेंगलुरू में एक बयान में कहा, 'हमारी राज्य जांच शाखा कर्नाटक के मंत्री (शिवकुमार) के आवास और ईगलटन रिसॉर्ट के जिस कमरे में वह रुके हैं, उसकी तलाशी ले रही है। इसी रिसॉर्ट में गुजरात से लाए गए विधायकों को ठहराया गया है।'

और पढ़ें: बेंगलुरु के रिसॉर्ट पर आयकर विभाग का छापा, कांग्रेस बोली- हमारे विधायकों को धमकाया जा रहा है

यह छापेमारी बेंगलुरू व दिल्ली स्थित शिवकुमार के घरों पर की गई। अधिकारियों ने कहा कि शिवकुमार के सहयोगी और उनके चालक को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।

बुधवार सुबह हुई इस कार्रवाई से संसद के दोनों सदनों में हंगामा हुआ। कांग्रेस ने कहा कि यह गुजरात के विधायकों को 8 अगस्त के राज्य सभा चुनावों से पहले दशहत में डालने का प्रयास है। गुजरात से कांग्रेस नेता अहमद पटेल राज्य सभा का चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस के छह विधायक पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तलाशी के पीछे राजनीतिक उद्देश्य की बात से साफ इनकार किया और कहा कि इसका बेंगलुरू रिसॉर्ट में ठहरे कांग्रेस के विधायकों व गुजरात के घटना क्रम से कोई लेना-देना नहीं है।

कांग्रेस ने 29 जुलाई को गुजरात के अपने 44 विधायकों को अहमदाबाद से कर्नाटक पहुंचाया और उन्हें बिदाडी के ईगलटन रिसॉर्ट में ठहराया। कांग्रेस ने यह कदम राज्य सभा चुनावों के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी से विधायकों से संपर्क नहीं करने देने के लिए किया।

यह रिसॉर्ट बेंगलुरु ग्रामीण लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में है। यहां से कांग्रेस के डी.के. सुरेश विधायक हैं। यह शिवकुमार के छोटे भाई है।

और पढ़ें: अमित शाह ने कहा, महात्मा गांधी कांग्रेस को नहीं कर पाए खत्म, राहुल कर रहे हैं काम पूरा