logo-image

शशिकला भ्रष्टाचार मामला: जयललिता के बंगले पोएस गार्डन पर आयकर विभाग का छापा

शुक्रवार रात आयकर विभाग ने तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई स्थित पोएस गार्डन पर छापेमारी की।

Updated on: 18 Nov 2017, 07:16 AM

नई दिल्ली:

अन्नाद्रमुक नेता और भ्रष्टाचार के मामले में कारावास की साज काट रही वी.के. शशिकला के सगे-संबंधियों व उनके कारोबारी साथियों के घरों और परिसरों में आयकर विभाग ने छापा मारा है।

शुक्रवार रात आयकर विभाग ने तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई स्थित पोएस गार्डन पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान यहां पर भारी पुलिस बल की तैनाती भी की गई है।

बता दें कि यह वही बंगला है, जिसमे दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता और बाद में उनकी करीबी शशिकला रहा करती थी।

पिछले कई दिनों से शशिकला के ठिकानों पर छापामारी चल रही है। छापेमारी की ख़बर सुनने के बाद जया टीवी के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) विवेक जयारमन भी पोएस गार्डन पहुंचे।

चेन्नई: शशिकला के पति समेत तमिल समाचारपत्र के ऑफिस पर आयकर विभाग का छापा

पूर्व विधायक और टीटीवी दिनाकरन के समर्थक वीपी कलईराजन ने कहा, 'राजनीतिक प्रतिशोध की वजह से एक परिवार और उनके सगे-संबंधियों को निशाने पर लिया जा रहा है।'

शशिकला तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता की सबसे करीबी थीं और वह दशकों तक उनके साथ रहीं। 

अधिकारियों ने बताया कि विभाग को शशिकला से जुड़े लोगों और कंपनियों की ओर से इस साल आयकर रिटर्न दाखिल किए जाने का इंतजार था। दाखिल रिटर्न में दिए आंकड़ों के आधार पर आयकर विभाग कर चोरी का पता लगाने के लिए तहकीकात कर रहा है। 

AIADMK के दो धड़ों के विलय के लिए शशिकला का निष्कासन जरूरी, पन्नीरसेल्वम गुट झुकने को तैयार नहीं

एक आयकर अधिकारी ने बताया कि कागजातों की जांच और स्पष्टीकरण मिल जाने पर उनसे कर की मांग की जाएगी। ये तहकीकात नोटबंदी के बाद शशिकला और उसके भतीजे टी.टी.वी. दीनाकरन से संबंधित नकली कंपनियों के जरिए अप्रत्याशित नकदी इकट्ठा किए जाने की बात प्रकाश में आने के बाद की जा रही है। दिनाकरन एआईएडीएमके के एक धड़े का प्रमुख है।

अधिकारी के मुताबिक, भारत में आय से अधिक धन के स्रोतों की जांच आयकर विभाग करेगा, जबकि विदेशी स्रोतों की खोजबीन दूसरी एजेंसियां करेंगी। 

उन्होंने कहा, 'हमें नकली कंपनियों की जानकारी है और उनके ऑपरेशन यानी संचालन के बारे में हमारी पड़ताल चल रही है।'

AIADMK ने दिनाकरन समेत शशिकला को निकाला, पन्नीरसेल्मव ने इन्हें सरकार से दूर रखने की दी थी सलाह

उनका कहना था कि जब्त कागजात से प्राप्त आंकड़ों का मिलान करने के बाद ही तहकीकात में सामने आए लोगों व कंपनियों के बैंक खातों को जब्त करने का फैसला किया जाएगा। 

पिछले हफ्ते भी 1,800 आयकर अधिकारियों की टीम ने 187 परिसरों में छापेमारी की, जिनमें लोगों के आवास, दफ्तर और फार्महाउस शामिल हैं। 

जिन जगहों पर छापेमारी की गई, उनमें थंजावुर स्थित शशिकला के पति एम. नटराजन का आवास, जयललिता का कोडानाड टी इस्टेट, जैज सिनेमाज, मिडास डिस्टिलरीज, शारदा पेपर एंड बोर्डस, सेंथिल ग्रुप ऑफ कंपनीज और कोयंबटूर स्थित नीलगिरि फर्नीचर, जया टीवी, नमधु एमजीआर और तमिलनाडु, पुडुचेरी, हैदराबाद और बेंगलुरू स्थित कई परिसर शामिल हैं।

गुजरात विधानसभा चुनाव : बीजेपी ने जारी की 70 उम्मीदवारों की पहली सूची