logo-image

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला: आयकर विभाग का दिल्ली-पुणे में 25 ठिकानों पर छापा

अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला: आयकर विभाग का दिल्ली-पूणे में 25 ठिकानों पर छापा

Updated on: 02 Jan 2020, 06:34 PM

नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने दिल्ली-पुणे में 25 ठिकानों पर छापा मारा है. आयकर विभाग का खोज अभियान जारी है. अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाले के सिलसिले में सुशील मोहन गुप्ता और पुणे स्थित उद्योगपति दिनेश मुनोत की संपत्तियों पर छापा मारा है. इन 25 जगहों पर खोज चल रही है. 

रतुलपुरी की जमानत याचिका खारिज हुई थी

वहीं इससे पहले अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर घोटाले से संबंधित धन शोधन मामले में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे तथा व्यापारी रतुल पुरी ने दिल्ली उच्च न्यायालय में प्रवर्तन निदेशालय की उस अपील का विरोध किया था, जिसमें जांच एजेंसी ने उनकी जमानत रद्द करने का अनुरोध किया था. अदालत ने मामले में दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद आज फैसला सुरक्षित रख लिया था. पुरी के अधिवक्ताओं ने न्यायमूर्ति सुरेश कैत के समक्ष दलील दी कि पुरी की जमानत रद्द करने के लिए अथवा निचली अदालत के दो दिसंबर के फैसले को पलटने के लिए कोई बड़ा साक्ष्य नहीं था. निचली अदालत ने दो दिसंबर को पुरी को जमानत दी थी. उच्च न्यायालय ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था.

राजीव सक्सेना का बयान पुरी के खिलाफ मामले का आधार

अदालत में पुरी की पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ताओं कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी ने दलील दी थी कि एक बार जमानत मिल जाने के बाद, उसे रद्द करने के लिए व्यक्ति का जमानत के उपरांत का चरित्र देखना होता था. अधिवक्ताओं ने यह भी दलील दी कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ऐसे सभी मामलों में गवाहों के साथ छेड़छाड़ करने और उन्हें प्रभावित करने संबंधी एक ही तर्क देता है और यह उनकी आदत बन गयी थी. उन्होंने अदालत को यह भी बताया कि दुबई से वापस भेजे जाने के बाद यहां गिरफ्तार किये गये राजीव सक्सेना का बयान पुरी के खिलाफ मामले का आधार है.

क्रिश्चियन मिशेल की जमानत अर्जी फिर से खारिज 

वहीं दूसरी तरफ अगस्‍ता वेस्‍टलैंड मामले में पकड़े गए बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की जमानत अर्जी फिर से खारिज हो गई थी. कोर्ट ने मिशेल की जमानत अर्जी चौथी बार खारिज कर दी थी. क्रिश्चियन मिशेल की ओर से दिल्‍ली की राउज एवेन्‍यू कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की गई थी. अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) व सीबीआई दोनों मामलों में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की जमानत याचिका खारिज कर दी.