News Nation Logo

कोलकाता और दक्षिण बंगाल में हो रही लगातार बारिश

कोलकाता और दक्षिण बंगाल में हो रही लगातार बारिश

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Sep 2021, 05:00:01 PM
Inceant rain

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कोलकाता: हाई टाइड की स्थिति के साथ लगातार बारिश ने शहर के अधिकांश हिस्सों और दक्षिण बंगाल के प्रमुख क्षेत्रों को जलमग्न कर दिया है। मौसम विभाग ने स्थिति को और खराब बताते हुए बुधवार को कोलकाता और दक्षिण बंगाल के कई जिलों में और बारिश होने की संभावना जताई है।

पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश से शहर के अधिकांश हिस्सों में पानी भर गया है। बेहाला, मोमिनपुर, एकबलपुर, खिद्दरपुर, कालीघाट समेत शहर के दक्षिणी हिस्से पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं। एसएसकेएम, एनआरएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल और कलकत्ता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल जैसे प्रमुख सरकारी अस्पतालों में पानी घुस गया। कई वाडरें के अंदर पानी है जिससे मरीजों, डॉक्टरों और नर्सों को परेशानी हो रही है।

पानी नेताजी सुभाष अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में भी घुस गया, जिससे उड़ान सेवाओं में बाधा उत्पन्न हुई। हवाईअड्डा अधिकारियों के मुताबिक, जिन 13 विमानों ने उड़ान भरी थी, उन्हें रनवे पर पानी की वजह से 45 मिनट से 2 घंटे तक की देरी हुई। इसके अलावा, रनवे पर पानी के कारण छह विमानों को नहीं उतारा जा सका क्योंकि वे उतर नहीं सके।

वहीं उल्टाडांगा, मानिकतला, बेलगछिया के कई इलाके घुटनों तक पानी में डूबे हुए हैं। भारी बारिश ने शहर को पूरी तरह अस्त-व्यस्त कर दिया और शहर के कई इलाकों, खासकर मध्य और दक्षिण कोलकाता के इलाकों में पानी भर गया है। बेहाला, एमजी रोड, पार्क सर्कस, पार्क स्ट्रीट, थिएटर रोड, शेक्सपियर सरानी जैसे इलाके घुटनों तक पानी में डूबे हुए है। लोगों को अपने कार्यस्थलों तक पहुंचने के लिए पानी के बीच से गुजरना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार गंगीय पश्चिम बंगाल के ऊपर बना चक्रवाती तूफान धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। अब यह जमीन से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसी समय, मौसमी अक्ष गोवा से कोलकाता तक दक्षिण-पूर्व में बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व तक फैली हुई है। नतीजतन, मंगलवार को भी राज्य भर में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी है।

विभाग के अनुसार मंगलवार को बांकुरा, पुरुलिया, झारग्राम, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिम मिदनापुर और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश हो रही है। लगातार बारिश को लेकर मौसम विभाग ने कई चेतावनियां जारी की हैं। मूसलाधार बारिश से खेत में सब्जियों और फसलों को नुकसान होने की संभावना है।

लगातार बारिश के कारण पूर्वी मिदनापुर जिले के पताशपुर, भगवानपुर और एगरा विधानसभा क्षेत्रों के कई गांव और कांथी उत्तर और दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों के कई गांव जलमग्न हो गए हैं। जिले भर में दो लाख से अधिक परिवार जलमग्न हो गए हैं। पूर्वी मिदनापुर के जिला मजिस्ट्रेट पूर्णेंदु मांझी ने कहा कि लगभग 80,000 लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया है। प्रशासन ने उन्हें भोजन भी उपलब्ध कराया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Sep 2021, 05:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो