logo-image

कर्नाटक के बांदीपुर में लगातार बारिश से सैकड़ों झीलें पानी से लबालब

कर्नाटक के बांदीपुर में लगातार बारिश से सैकड़ों झीलें पानी से लबालब

Updated on: 11 Nov 2021, 12:00 PM

चामराजनगर(कर्नाटक):

कर्नाटक के चामराजनगर जिले के बांदीपुर टाइगर रिजर्व के 13 डिवीजनों में पिछले एक सप्ताह से हो रही लगातार बारिश से कुल 363 झीलें पानी से लबालब हो गई हैं। इससे गर्मी के मौसम में वन्यजीवों के लिए पानी की कमी की आशंका दूर हो गई है।

यह प्रकृति प्रेमियों द्वारा उत्सव का एक कारण भी बन गया है क्योंकि यह वन क्षेत्र के नजदीक स्थित गांवों और आवासीय बस्तियों में मानव-पशु के लिए पानी की कम नहीं होगी।

बांदीपुर रिजर्व तमिलनाडु के मधुमलाई वन श्रृंखला और केरल में वायनाड के निकट है। इन सभी क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है।

बांदीपुर टाइगर रिजर्व 1,02,700 हेक्टेयर (1,027 वर्ग किमी) में फैला हुआ है। इस क्षेत्र की लगभग सभी झीलें भरी हुई हैं।

इस बार जंगली जानवरों को पानी की तलाश में काबिनी, मदुमलाई और नागरहोल के जंगलों में नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि मूसलाधार बारिश के कारण पर्याप्त मात्रा में पानी हो गया है।।

बांदीपुर डिवीजन में नीलकंथाराव, सॉलीकट्टे, तवरगट्टे झीलें; मालागट्टे, कडुबुरुकट्टे, कुंडुकेरे डिवीजन की देवरमाडु झीलें; और गोपालस्वामी पहाड़ी मंडलों के हिरिकेरे, कोलाचिकट्टे, हग्गदाहल्लादा कट्टे को पानी के प्रमुख स्रोत के रूप में माना जाता है जो वर्तमान में भरे हुए हैं।

इस बीच पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा हुआ है।

बांदीपुर देश के नौ टाइगर रिजर्व में से एक है।

यह पिछले तीन दशकों से इको-टूरिज्म के मामले में सबसे आगे है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.