News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

ब्रिटेन की रफ्तार से फैला तो भारत में रोज आएंगे Corona के 14-15 लाख केस

यदि ब्रिटेन की आबादी को भारत की आबादी के नजरिये से देखें, तो यह रोजाना 14-15 लाख नए संक्रमणों के बराबर जैसी स्थिति है.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 18 Dec 2021, 06:45:54 AM
Omicron Britain

भारत के 11 राज्यों में अब तक ओमीक्रॉन के 113 मामले आए सामने. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • भारत के 11 राज्यों में ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या 113
  • दुनिया के 91 देश घातक ओमीक्रॉन वेरिएंट की चपेट में आए
  • कोरोना संक्रमण की नई लहर की आशंका जता रहे विशेषज्ञ

नई दिल्ली:

ओमीक्रॉन (Omicron) वेरिएंट से कोरोना संक्रमण अब तक 91 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है. भारत में भी 11 राज्यों में अब तक ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या 113 पहुंच चुकी है. इसके साथ ही यूरोप में इसके तेजी से फैलने से भारत (India) की चिंताएं भी बढ़ रही हैं. नीति आयोग के सदस्य वीके. पॉल ने चेताते हुए कहा है कि ओमीक्रॉन जिस तेजी से यूरोप में डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) पर हावी हो रहा है, वह चिंताजनक है. यह कोरोना महामारी के एक नए चरण का आगाज हो सकता है. यूरोप के कई देशों ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी आदि में डेल्टा वेरिएंट पहले से कहर बरपा रहा था. अब ओमीक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़ने से आशंका पैदा हो रही है कि यह पहले से हासिल इम्यूनिटी को बेअसर कर रहा है.

फ्रांस में 80 फीसदी को टीके लगे, फिर भी बढ़ रहे मामले
नीति आयोग के सदस्य ने स्वास्थ्य मंत्रालय की साप्ताहिक प्रेस कांफ्रेस में कहा कि ब्रिटेन में तेजी से मामले बढ़े हैं. वहां कुल 80-90 हजार मामले आ रहे हैं और यदि ब्रिटेन की आबादी को भारत की आबादी के नजरिये से देखें, तो यह रोजाना 14-15 लाख नए संक्रमणों के बराबर जैसी स्थिति है. गौरतलब है कि भारत में दूसरी लहर में रोजाना चार लाख मामले आ रहे थे. इसी प्रकार फ्रांस में 80 फीसदी लोगों को टीके लग चुके हैं, लेकिन वहां मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारतीय आबादी के अनुपात में देखें तो वहां रोजाना 13 लाख के बराबर मामले आ रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः यूपी में Omicron की दस्तक, गाजियाबाद में मिले 2 केस, सरकार अलर्ट

ब्रिटेन की स्थिति बेहद भयावह
इसी प्रकार नॉर्वे में तेजी से मामले बढ़े हैं तथा नए संक्रमण में 18 फीसदी संक्रमण ओमीक्रॉन के पाए गए हैं. यूरोप में जिस प्रकार से संक्रमण बढ़ रहा है, वह महामारी के नए चरण की ओर संकेत कर रहा है. हालांकि अभी तक संक्रमण हल्के मिलने की सूचना है जिससे स्वास्थ्य तंत्र के समक्ष संकट पैदा नहीं हुआ है लेकिन फिर भी यह स्थिति चिंताजनक है. बता दें कि ब्रिटेन में लगातार तीसरे दिन कोरोना ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. ब्रिटिश सरकार के मुताबिक शुक्रवार को 93,045 नए मामले सामने आए हैं, वहीं एक दिन में मरने वालों की संख्या 111 पहुंच गई. एक दिन पहले ब्रिटेन में 88 हजार मामले आए थे.

First Published : 18 Dec 2021, 06:44:43 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.