logo-image

राजस्थान में सुरक्षित नहीं बेटियां, हफ्तेभर में करीब 8 लड़कियों से हैवानियत

हाथरस गैंगरेप को लेकर जिस तरह का राजनीतिक माहौल देश में बन गया है. इन सबके बीच उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्य राजस्थान में हो रही घटनाओं का जिक्र भी होने लगा है.

Updated on: 03 Oct 2020, 01:39 PM

जयपुर:

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में एक दलित युवती के साथ गैंगरेप और हत्या के खिलाफ देश में गुस्से का माहौल है. एक तरह इस घटना को लेकर जनता में आक्रोश है तो दूसरी तरह दरिंदों को फांसी की सजा देने की मांग उठ रही है. हाथरस गैंगरेप को लेकर जिस तरह का राजनीतिक माहौल देश में बन गया है. इन सबके बीच उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्य राजस्थान में हो रही घटनाओं का जिक्र भी होने लगा है, क्योंकि बेटियां राजस्थान में भी सुरक्षित नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: प के मामलों में नंबर-1 है राजस्थान, फिर भी कांग्रेस कर रही राजनीति

राजस्थान में पिछले एक सप्ताह में ही दरिंदगी की फेहरिस्त लंबी है. 18 सितंबर से 30 सितंबर तक की बात करें तो करीब 8 लड़कियों के साथ गैंगरेप की घटनाएं सामने आईं. इस एक हफ्ते में जो आंकड़े सामने आए हैं, उन पर एक एक कर नजर डाली जाए तो आज अंदाजा लगा सकते हैं कि हाथरस जैसी बहन-बेटियों के साथ दरिंदगी की घटनाएं राजस्थान में कम नहीं हो रही है. फर्क सिर्फ इतना है कि इनकी ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है. एक हफ्ते में राजस्थान में बेटियों के साथ जो हैवानियत हुई, उनके बारे में भी जानना जरूरी है.

  • 18 सिंतबर- अलवर जिले में एक महिला हरियाणा से अपने भांजे के साथ अलवर में अपने घर आ रही थी. रास्ते में छह दरिंदों ने बंधक बना लिया. महिला के साथ गैंगरेप किया और फिर बलात्कार के आरोप से बचने के लिए जबरन भांजे से महिला को संबध बनाने को मजबूर किया और वीडियो बनाकर वायरल कर दिया. हालांकि छह आरोपी में से चार गिरफ्तार हो चुके हैं, मगर दो अभी भी फरार हैं.
  • 20 सिंतबर- धौलपुर जिले के बसेड़ी में दो दरिदों ने घर में घुसकर एक 14 साल की लड़की के साथ गैंगरेप की वारदात को अंजाम दिया. पीड़ित युवती ने रेप के बाद खुदकुशी कर ली. हालांकि एक आरोपी को ग्रामीणों ने बंधक बनाकर पुलिस को सौंप दिया था.
  • 21 सिंतबर- अलवर के नीमराणा में चार साल की नेपाली बच्ची के साथ दरिंदगी की गई.
  • 25 सिंतबर- सिरोही में 6 साल की मासूम के साथ रेप किया गया और फिर हैवानों ने मासूम की हत्या भी कर दी.
  • 30 सिंतबर- आमेर में स्कूल जा रही आठवीं कक्षा की छात्रा के साथ रेप किया गया.
  • 30 सिंतबर- बारां में दो नाबालिग बहनों के साथ बलात्कार की वारदात को अंजाम दिया गया.
  • 30 सिंतबर- सीकर में एक नाबालिंग के साथ गैंगरेप हुआ.

यह भी पढ़ें: होश आने पर फिर करते थे रेप... बारां की नाबालिग बहनों ने बयां किया दर्द

राजस्थान में बेटियां कितनी असुरक्षित है, इसका अंदाजा इससे भी लगा सकते हैं कि राज्य में इस साल ही अब तक रोजाना औसत 14 महिलाओं के साथ बलात्कार और 24 के साथ छेड़छाड़ वारदात हुई. आंकड़ों को देखें तो इस साल अगस्त तक राज्य में बलात्कार के 3498 और बेटियों के साथ छेड़छाड़ के 5779 केस दर्ज हो चुके हैं. जो अपने आप में बेहद निंदनीय और शर्मनाक है.