News Nation Logo

पिछले 24 घंटे में COVID-19 के 549 नए केस कुल संख्या 5734 पहुंची, 166 की मौत

अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से देश में कुल 166 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं अगर कुल मामलों की बात करें तो अब तक देश के कुल 5734 लोग इस वायरस की जद में आ चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 09 Apr 2020, 05:06:07 PM
lov aggrawal 0904

लव अग्रवाल (Photo Credit: ट्विटर)

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल (Lov Aggrawal) ने गुरुवार को देश में कोविड -19 (COVID-19) के मामलों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमण के 549 नए मामले आए हैं, जबकि इस वायरस ने देश के 17 लोगों की जिंदगियों को लील लिया है. अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण से देश में कुल 166 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं अगर कुल मामलों की बात करें तो अब तक देश के कुल 5734 लोग इस वायरस की जद में आ चुके हैं. इनमें से 473 लोगों ने इस खतरनाक वायरस के शिकस्त देते हुए इसकी जद से बाहर निकल चुके हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कोविड -19 की जांच को लेकर देश में अब तेजी से काम हो रहा है. सरकार ने 10 टीमों को कोरोना वायरस की जानकारियां लेने के लिए देश के 9 राज्यों में भेजा गया है. वहीं लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस से निपटने में भारतीय रेलवे मदद के लिए आगे आया है. भारतीय रेलवे इस आपदा की घड़ी में कोरोना वायरस की चुनौतियों से निपटने में मदद कर रहा है. उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के लिए 80 हजार आइसोलेशन बेड बनाए हैं.

लव अग्रवाल ने आगे बताया कि भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए 2500 से ज्यादा डॉक्टरों की तैनाती की है. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने आगे बताया कि 'अडॉप्ट ए फैमिली कैंपेन' के तहत हरियाणा के करनाल में 13000 जरूरतमंद परिवारों को 64 लाख रुपये की मदद दी जा रही है. लव अग्रवाल ने आगे बताया कि देश वासियों को पीपीई मास्क और वेंटिलेटर को लेकर अब चिंतित होने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है.

यह भी पढ़ें-दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट में एक डॉक्टर सहित 3 मेडिकल स्टाफ कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्या 21 पहुंची

यह भी पढ़ें-Corona Crisis: शिवराज सिंह ने मध्य प्रदेश के तीन शहरों भोपाल, इंदौर और उज्जैन पूरी तरह सील किए

उन्होंने आगे बताया कि पीपीई, मास्क और वेंटिलेटर की आपूर्ति अब तेजी से शुरू हो गई है. भारत में 20 डोमेस्टिक मैन्युफैक्चर्रस को पीपीई के लिए तैयार की गई हैं. कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के देखभाल के लिए 1.7 करोड़ पीपीई के लिए ऑर्डर दिए गए हैं और आपूर्ति शुरू हो गई है इसके अलावा 49,000 वेंटिलेटर का भी ऑर्डर दिया गया है.

यह भी पढ़ें-COVID-19 राहत फंड के लिए महाराष्ट्र में इसी महीने से कटेगा विधायकों का 30 फीसदी वेतन, कैबिनेट ने दी मंजूरी 

चीन के वुहान शहर से निकले इस वायरस ने दुनिया के तमाम देशों में अपना कहर ढा रखा है, वहीं भारत इस कोरोना वायरस नामकी इस महामारी से बहुत ही मजबूती से लड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. देश के अलग-अलग राज्यों से अब तक कुल मरीजों की संख्या 5734 तक जा पहुंची है जबकि 473 मरीज इस महामारी को शिकस्त देकर अपने घरों को लौट चुके हैं. वहीं 166 देशवासियों को यह महामारी निगल चुकी है.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 09 Apr 2020, 04:30:40 PM