logo-image

काबुल पर तालिबान का कब्जा, घोषित करेगा अफगानिस्तान का इस्लामी अमीरात

काबुल पर तालिबान का कब्जा, घोषित करेगा अफगानिस्तान का इस्लामी अमीरात

Updated on: 16 Aug 2021, 12:05 AM

काबुल:

तालिबान ने रविवार को राजधानी काबुल में प्रवेश किया और यह घोषणा करने को है कि उन्होंने देश पर कब्जा कर लिया है और अब यह अफगानिस्तान का इस्लामिक अमीरात है। प्रेस एसोसिएशन ने एक तालिबान अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी।

द गार्जियन ने बताया कि यह घोषणा अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर चले जाने के बाद काबुल में राष्ट्रपति भवन से किए जाने की उम्मीद है।

बीबीसी ने बताया कि तालिबान काबुल में राष्ट्रपति भवन पर कब्जा करने का दावा कर रहे हैं।

राष्ट्रपति गनी ने रविवार को पहले देश छोड़ दिया, लेकिन महल की सही स्थिति अभी भी स्पष्ट नहीं है।

स्थानीय पत्रकार बिलाल सरवरी के अनुसार, उन्होंने सीधी बातचीत में शामिल दो अफगानों से बात की, समझौते का एक हिस्सा यह था कि गनी महल के अंदर सत्ता परिवर्तन समारोह में शामिल होंगे, लेकिन इसके बजाय उन्होंने और उनके वरिष्ठ सहयोगियों ने देश छोड़ दिया।

सहयोगियों ने कहा, महल के कर्मचारियों को कथित तौर पर छोड़कर जाने के लिए कहा गया था और अब महल खाली है। तालिबान ने बाद में एक वैश्विक तार सेवा को बताया कि उसने इसे अपने कब्जे में ले लिया है।

सरकारी अधिकारियों की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है।

तालिबान के दो अधिकारियों ने तार को बताया कि अफगानिस्तान में उनके प्रकाश व्यवस्था के बाद कोई संक्रमणकालीन सरकार नहीं होगी, जो दो दशक बाद अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं द्वारा समूह को उखाड़ फेंकने के बाद राजधानी में वापस आ गई थी।

आंतरिक मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गनी ताजिकिस्तान के लिए रवाना हुए थे, जबकि विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि उनका स्थान अज्ञात है और तालिबान ने कहा कि यह उनके ठिकाने की जांच कर रहा है।

कई मीडिया रिपोटरें के अनुसार, काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास में अमेरिकी ध्वज को हटा दिया गया है। अमेरिकी राजदूत और झंडा अब काबुल में हवाईअड्डे पर होने की सूचना है, अफगानिस्तान से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता तालिबान से घिरा हुआ है और चरमपंथी विद्रोही बलों द्वारा नियंत्रित सड़क क्रॉसिंग है।

अंतिम रिपोर्टें थीं कि अमेरिकी दूतावास मंगलवार तक बंद कर दिया जाएगा और एक कंकाल-स्तरीय टीम द्वारा स्टाफ किया जा रहा था। गार्जियन ने बताया कि जमीन पर स्थिति पूरी तरह स्पष्ट नहीं है।

अफगानिस्तान में सीएनएन के रिपोर्टर क्लेरिसा वार्ड के अनुसार, हवाईअड्डे की सड़क यातायात से ठप है, क्योंकि अफगान लोग उड़ान भरने या बाहर निकलने के लिए उस तक पहुंचने की सख्त कोशिश करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.