logo-image

जिन राज्यों में कम थे कोरोना के मामले, वहीं फैल रहा तेजी से संक्रमण

देश में कोरोना के मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. चिंताजनक बात यह है कि कोरोना के मामले अब उन राज्यों में तेजी से बढ़ने लगे हैं जहां पहले कम मामले सामने आ रहे थे.

Updated on: 23 Nov 2020, 09:37 AM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना के मामलों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. चिंताजनक बात यह है कि कोरोना के मामले अब उन राज्यों में तेजी से बढ़ने लगे हैं जहां पहले कम मामले सामने आ रहे थे. उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक तेजी देखने को मिल रही है. इसके बाद इन राज्यों को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है. केंद्र ने इन सभी राज्यों में अपनी विशेष टीम भेजी है. 

यह भी पढ़ेंः 'NRC-CAA असम में अब मुद्दा नहीं, BJP संग है असमिया मुसलमान'

उत्तर प्रदेश पहले देश के उन चुनिंदा 10 राज्यों में शामिल था जहां कोरोना के मामले सबसे धीमी रफ्तार से आगे बढ़ रहे थे लेकिन जिस तरह पिछले दो सप्ताह में कोरोना के मामलों ने रफ्तार पकड़ी है, वह काफी चिंताजनक है. दिल्ली और केरल में सबसे अधिक नए मामले रोज सामने आ रहे हैं.  हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और हिमाचल में भले ही महाराष्ट्र से कम मामले सामने आ रहे हो लेकिन पिछले आंकड़ों पर गौर करें तो यह आंकड़ा तेजी से बढ़ने लगा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के मामलों की रफ्तार 0.45 फीसद रोजाना आगे बढ़ रही है. दिल्ली, केरल और पश्चिम बंगाल में मामले राष्ट्रीय आंकड़ों से तेजी से बढ़ रहे हैं.  

एक्टिव केस की संख्या में उछाल
देश में एक्टिव केस की संख्या में तेजी से उछाल आ रहा है. 19 सितंबर जब कोरोना अपने पीक पर था तो देश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 10.17 लाख थी. ये अब घटकर 4.4 लाख पर पहुंच गई है. पिछले तीन दिनों में इसमें काफी उछाल आया है. इसका कारण यह है कि कुछ राज्यों में कोरोना के मामले अचानक बढ़ने लगे हैं. अकेले राजस्थान में ही पिछले दो सप्ताह में एक्टिव केस की संख्या में 5600  की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.  

यह भी पढ़ेंः शादी में 100 से ज्यादा लोग शामिल हुए तो 25 हजार रुपए लगेगा जुर्माना

प्रधानमंत्री मोदी की आज अहम बैठक 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोविड-19 (COVID-19) की वर्तमान स्थिति की समीक्षा और टीका वितरण की रणनीति को लेकर मुख्यमंत्रियों और राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य प्रतिनिधियों के साथ मंगलवार को डिजिटल माध्यम से बैठक करेंगे. जानकारी के मुताबिक, मोदी एक बैठक उन आठ राज्यों के साथ बैठक कर सकते हैं जहां कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहे हैं. दूसरी बैठक में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टीका वितरण की रणनीति पर चर्चा संभावित है. प्रधानमंत्री मोदी कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए अब तक कई बार राज्यों साथ बैठकें कर चुके हैं. देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले पिछले कुछ दिनों से 50,000 के नीचे आ रहे हैं, वहीं कुछ राज्यों में मामले तेजी से बढ़े हैं.