logo-image

लद्दाख की ठंड में चीनी सैनिक पस्त, भारतीय जवान मस्त

एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें चीनी सैनिक ठंड की वजह से बेहोश होते दिखे. इसके विपरीत भारतीय सैनिक (Indian Army) मोर्चे पर सीना तानकर खड़े हैं.

Updated on: 20 Sep 2020, 12:24 PM

नई दिल्ली:

इस तथ्य को तो अब चीनी मीडिया भी स्वीकार कर चुका है कि पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में गलवान घाटी के कई बिंदुओं पर भारतीय सेना ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पैंगोंग (Pangong Tso) से लेकर रेजांग ला तक के इलाकों में कम से कम तीन स्थानों पर भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने डटी हुई हैं. इस बीच एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें चीनी सैनिक ठंड की वजह से बेहोश होते दिखे. इसके विपरीत भारतीय सैनिक (Indian Army) मोर्चे पर सीना तानकर खड़े हैं. ऐसे में हाल-फिलहाल सीमा पर गतिरोध दूर होता दिखता नहीं है.

यह भी पढ़ेंः हथियार पहुंचाने कश्मीर जाने की फिराक में थे अलकायदा आतंकी

यह तब है जब दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच 10 सितंबर में मास्को में बैठक हुई थी, जिसमें पांच बिन्दुओं पर तनाव कम करने की सहमति बनी थी, लेकिन इसके बावजूद पिछले दिनों में लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत पर फैसला नहीं हो सका है. सेना के सूत्रों के अनुसार, इस पर चीन की तरफ से फैसला नहीं लिया जा रहा है, जबकि सेना पूरी तरह से वार्ता को लेकर तैयार है. दरअसल, इसके पीछे चीनी सेना यह महसूस कर रही है कि अब भारतीय सेना ने पैंगोंग की चोटियों पर रणनीतिक पोजीशन हासिल कर ली है, इसलिए वह बातचीत में चीनी सेना पर हावी होने की कोशिश कर सकती है. यही वजह है कि चीनी पक्ष अभी भी इस रुख पर कायम है कि भारतीय सेना भी पूरे फिंगर इलाके को खाली करे.

यह भी पढ़ेंः चीन ने नेपाल के एक और हिस्से पर किया कब्जा, सरहद के भीतर बनाई 9 इमारतें

सूत्रों के अनुसार, उत्तरी पैंगोंग, रेजांग ला और फिंगर-5 क्षेत्र में तीन स्थानों पर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं. उनके बीच की दूरी 200-300 मीटर से ज्यादा नहीं है. हालांकि, पिछले दस दिनों में टकराव की खबर नहीं है, लेकिन स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. इसलिए पहली कोशिश इस बात की महसूस की जा रही हैं कि दोनों सेनाएं इस स्थिति को खत्म करें और पीछे हटें. पिछले सप्ताह ब्रिगेडियर स्तर की बातचीत में इस मुद्दे पर चर्चा भी हुई, लेकिन चीन उस पर अमल करने को राजी नहीं है.

यह भी पढ़ेंः अब Google Drive से भी 30 दिन तक बाद खुद डिलीट हो जाएंगी ट्रैश फाइल

इस बीच लद्दाख क्षेत्र में ठंडक ने दस्तक देनी शुरू कर दी है. मीडिया में खबरें आई हैं कि इससे चीनी सेना की हालत खराब होने लगी है, हालांकि कोई आधिकारिक पुष्टि भारतीय पक्ष की तरफ से नहीं की गई है. अलबत्ता यह जरूर कहा जा रहा है कि सेना ने सर्दियों की दस्तक होने के मद्देनजर अपनी तैयारियां तेज कर दी है. एलएसी पर भारतीय जवान मुस्तैदी से डटे हुए हैं. यह माना जा रहा है कि अभी जल्द यह टकराव खत्म होने वाला नहीं है. संभवतः यही वजह कि