News Nation Logo

झारखंड में आपका अधिकार-आपके द्वार अभियान शुरू, सीएम हेमंत बोले- योजनाओं का लाभ घर तक पहुंचायेंगे

झारखंड में आपका अधिकार-आपके द्वार अभियान शुरू, सीएम हेमंत बोले- योजनाओं का लाभ घर तक पहुंचायेंगे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Nov 2021, 10:20:01 PM
In Jharkhand,

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रांची: विभिन्न सरकारी योजनाओं तक जरूरतमंद लोगों की पहुंच आसान करने और राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, पेंशन योजना, जॉब कार्ड सहित विभिन्न तरह के आवेदनों का मौके पर निपटारा करने के लिए झारखंड सरकार ने 15 नवंबर से आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार अभियान शुरू किया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भगवान बिरसा मुंड़ा के जन्मस्थल खूंटी जिले के उलिहातू गांव में आयोजित एक कार्यक्रम में इस अभियान का उद्घाटन किया। यह अभियान आगामी 45 दिनों तक चलेगा। इसका समापन 29 नवंबर को हेमंत सोरेन सरकार की दूसरी वर्षगांठ के मौके पर होगा।

अभियान का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा की प्रेरणा है कि अब आदिवासियों के हक की आवाज दिल्ली तक पहुंच रही है। आज उनकी जयंती पर इस कार्यक्रम की शुरूआत का उद्देश्य यह है कि लोगों के अपने अधिकारों के लिए भटकना नहीं पड़े, बल्कि सरकार खुद उनके घर तक जाकर उन तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने अब 60 साल से अधिक उम्र के सभी बुजर्गों को पेंशन योजना से जोड़ने का निर्णय लिया है। इसमें बीपीएल की शर्त हटा दी गयी है। किसी भी तबके के बुजुर्ग को यह लाभ मिल सकेगा।

बता दें कि आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार अभियान के तहत राज्य की 4300 से ज्यादा पंचायतों और सभी नगर निकायों में कैंप लगाकर लोगों के आवेदनों का मौके पर निपटारा जायेगा। इन कैंपों मेंखाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत नये राशन कार्ड स्वीकृति के लिए आवेदन पत्रों की स्वीकृति, राशन कार्ड की त्रुटियों को दूर करने, पेंशन प्राप्त करने में लाभान्वितों को हो रही समस्या के निराकरण, मनरेगा के तहत नये जॉब कार्ड, झारखंड लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए प्राथमिकता के तौर पर जॉब कार्ड बनाने, हड़िया-दारू की बिक्री में लगी महिलाओं की पहचान कर उन्हें फूलो-झानो आशीर्वाद योजना से जोड़कर वैकल्पिक रोजगार देने, जमीन का लगान की रसीद काटने, नियुक्ति पत्र, परिसंपत्तियों का वितरण, कृषि ऋण माफी, ई-श्रम पोर्टल पर निबंधनके आवेदन सहित विभिन्न मामलों का निपटारा मौके पर किया किया जायेगा। कैंपों में कोविड जांच व टीकाकरण की भी व्यवस्था रहेगी।

इस अभियान के उद्घाटन के मौके पर ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता और सीएम के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का भी उपस्थित रहे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Nov 2021, 10:20:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.