logo-image

जम्मू-कश्मीर में सेना ने जैश कमांडर समेत पांच आतंकियों को मार गिराया

कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विकास कुमार ने बताया कि मारे गए लोगों में जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर जाहिद वानी भी शामिल है

Updated on: 30 Jan 2022, 07:36 AM

highlights

  • बडगाम और पुलवामा में बीते 12 घंटों  तक आतंकियों से चली मुठभेड़
  • जवानों ने आतंकियों के ठिकानों पर अचानक धावा बोलकर कार्रवाई हो अंजाम दिया
  • इस मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा एक आतंकी मारा गया

जम्मू-कश्मीर:

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने बडगाम और पुलवामा में बीते 12 घंटों  तक आतंकियों से चली मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के पांच आतंकवादियों को मार गिराया. यह मुठभेड़ शनिवार देर रात तक जारी रही. जवानों ने आतंकियों के ठिकानों पर अचानक धावा बोलकर कार्रवाई को अंजाम दिया. कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विकास कुमार ने बताया कि मारे गए लोगों में जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर जाहिद वानी भी शामिल है. दोनों जिलों में शनिवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच दो अलग-अलग मुठभेड़ शुरू हुई थी.

पुलिस के एक अधिकारी ने अपने बयान में कहा था कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा के नैरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिली है.  सुरक्षा बलों ने वहां घेराबंदी करके ये अभियान चलाया था. सुरक्षाकर्मी जब तलाशी ले रहे थे तभी यहां पर छिपे आतंकियों उन पर गोलीबारी शुरू कर दी. अधिकारियों के अनुसार सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गई.  मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चरार-ए-शरीफ इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकियों  के बीच एक और मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा एक आतंकी मारा गया. पुलिस ने कहा कि घटनास्थल से एक एके-56 राइफल सहित आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई हैं.

गौरतलब है कि कश्मीर में नए साल की शुरुआत में ही  सेना को बड़ी कामयाबी हाथ लगी. नए साल में शुरू के पांच दिनों में पांच मुठभेड़ हुईं. इनमें लश्कर-ए-तैयबा के शीर्ष कमांडर सहित आठ आतंकी मारे गए थे. वर्ष की शुरुआत में कश्मीर में अमन और शांति स्थापित करने का संकल्प लेने वाले सुरक्षाबलों के इन अभियानों ने आतंकवादी संगठनों को स्पष्ट संदेश दिया है कि अब वे कश्मीर में और खून नहीं बहने देंगे. हालांकि अनुच्छेद 370 के खात्मे व जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद कश्मीर के हालात में काफी सुधार आया है. आतंकवादियों पर लगातार सुरक्षाबलों का शिकंजा कसता नजर आ रहा है.