logo-image

पाक महिला अधिकार समूह ने इमरान की गलत, जातिवादी टिप्पणी की निंदा की

पाक महिला अधिकार समूह ने इमरान की गलत, जातिवादी टिप्पणी की निंदा की

Updated on: 31 Dec 2021, 12:40 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के सबसे पुराने महिला अधिकार समूहों में से एक महिला एक्शन फोरम (डब्ल्यूएएफ) ने इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) में महिलाओं, मानवाधिकारों और पश्तून संस्कृति पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की टिप्पणी की निंदा की है। शिखर सम्मेलन इस महीने की शुरुआत में हुई थी।

फ्राइडे टाइम्स के मुताबिक, गुरुवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में डब्ल्यूएएफ ने लिखा, प्रधानमंत्री अपने सार्वजनिक कार्यालय का दुरुपयोग-दुरुपयोग महिलाओं पर अपने व्यक्तिगत प्रतिगामी, गलत, नस्लवादी विचारों, एक जातीय समूह, संस्कृति और मौलिक मानवाधिकारों के रूप में पख्तूनों को आवाज देने के लिए जारी रखते हैं।

बयान में कहा गया है, डब्ल्यूएएफ जीबीवी [लिंग आधारित हिंसा] की घटनाओं और युवा लड़कियों और महिलाओं के खिलाफ हमलों को लेकर गंभीर रूप से चिंतित है।

इस्लामाबाद में आयोजित ओआईसी शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, इमरान खान ने अफगानिस्तान की स्थिति पर अलार्म बजाने का प्रयास करते हुए अफगान और पश्तून सांस्कृतिक मानदंडों पर टिप्पणी की थी।

उन्होंने कहा था, महिलाओं के अधिकारों और मानवाधिकारों के बारे में हर समाज का विचार अलग है।

उन्होंने लड़कियों की स्कूली शिक्षा पर एक उदाहरण देते हुए कहा कि अगर हम इन लोगों [पख्तूनों] के सांस्कृतिक मानदंडों के प्रति संवेदनशील नहीं हैं, यहां तक कि वजीफे के साथ भी वे लड़कियों को स्कूल नहीं भेजेंगे।

डब्ल्यूएएफ ने प्रधानमंत्री से सार्वजनिक रूप से माफी मांगने का आह्वान किया, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सभी महिलाओं, लड़कियों और पख्तूनों को संबोधित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.