logo-image

इमरान को रिकॉर्ड महंगाई को लेकर पाकिस्तान में करना पड़ रहा अशांति का सामना

इमरान को रिकॉर्ड महंगाई को लेकर पाकिस्तान में करना पड़ रहा अशांति का सामना

Updated on: 10 Nov 2021, 12:40 AM

नई दिल्ली:

आर्थिक मंदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भारी दबाव में डाल दिया है और मुल्क में अशांति का खतरा पैदा हो गया है, क्योंकि रिकॉर्ड मुद्रास्फीति दुनिया में यह चौथा मुल्क है, जहां चीनी की कीमत सबसे ज्यादा, पेट्रोल से भी ज्यादा है। यह बात द गार्जियन की रिपोर्ट में कही गई है।

सत्ता में आने से पहले, इमरान खान ने भ्रष्टाचार को जड़ से खत्म करने और लोगों को गरीबी से बाहर निकालने की कसम खाई थी, क्योंकि उन्होंने 10 करोड़ नौकरियों के सृजन के साथ एक नए और समृद्ध पाकिस्तान का वादा किया था। इसके बजाय, पिछले महीने सऊदी अरब की यात्रा के बाद उन्होंने रियाद से 3 अरब डॉलर की वित्तीय सहायता की घोषणा की।

पिछले हफ्ते राष्ट्र के नाम एक संबोधन में, खान ने पाकिस्तान में लोगों के दुखों के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछली गलतियों और मुद्रास्फीति के लिए विपक्ष को दोषी ठहराया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने आवश्यक खाद्य पदार्थो पर सब्सिडी प्रदान करने वाले 120 अरब रुपये के राहत पैकेज की भी घोषणा की।

आर्थिक विश्लेषक खुर्रम हुसैन ने कहा कि यह पर्याप्त नहीं है।

हुसैन ने कहा, पैकेज समुद्र में एक बूंद है और आम लोगों की मदद करने के लिए बहुत कम करेगा। इमरान खान पर दबाव बढ़ता रहेगा क्योंकि हमने घोषणा के बाद ईंधन और चीनी की कीमतों में और बढ़ोतरी देखी है।

उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति आम लोगों पर भारी बोझ डाल रही है, क्योंकि यह उच्च बेरोजगारी और स्थिर मजदूरी के समय आती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ईंधन और बिजली जैसी कुछ आवश्यक वस्तुओं की कीमतें अभूतपूर्व रूप से अधिक हैं।

विपक्षी गठबंधन पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की सरकार और देश में महंगाई दर के खिलाफ एक अभियान की घोषणा की है। लाहौर से इस्लामाबाद तक के अभियान के तहत महंगाई के खिलाफ एक लंबे मार्च की भी घोषणा की गई है।

द गार्जियन ने बताया कि पीडीएम के मुताबिक, अगर कीमतें कम नहीं हुईं तो देश के आम लोगों को बुनियादी जरूरतें पूरी करने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.