logo-image

पाक के वित्तमंत्री समेत इमरान खान के करीबी लोगों के पास करोड़ों में है छिपा हुआ धन

पाक के वित्तमंत्री समेत इमरान खान के करीबी लोगों के पास करोड़ों में है छिपा हुआ धन

Updated on: 04 Oct 2021, 01:05 AM

नई दिल्ली:

पेंडोरा पेपर्स के तहत लीक हुए दस्तावेजों से पता चला है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के आंतरिक घेरे के प्रमुख सदस्य, जिनमें कैबिनेट मंत्री, उनके परिवार और प्रमुख वित्तीय समर्थक शामिल हैं, के पास कई तरह की कंपनियां और ट्रस्ट हैं, जिनके पास लाखों डॉलर का छिपा हुआ धन है।

सैन्य नेताओं को भी फंसाया गया है। दस्तावेजों में कोई सुझाव नहीं है कि खान खुद अपतटीय कंपनियों के मालिक हैं।

जिन लोगों की संपत्ति का खुलासा हुआ है उनमें खान के वित्त मंत्री शौकत फैयाज अहमद तारिन और उनका परिवार और खान के वित्त और राजस्व के पूर्व सलाहकार वकार मसूद खान के बेटे शामिल हैं। रिकॉर्ड में एक शीर्ष पीटीआई दाता आरिफ नकवी के अपतटीय लेनदेन का भी पता चलता है, जो संयुक्त राज्य में धोखाधड़ी के आरोपों का सामना कर रहा है।

फाइलें दिखाती हैं कि कैसे इमरान खान के एक प्रमुख राजनीतिक सहयोगी चौधरी मूनिस इलाही ने कथित रूप से भ्रष्ट व्यापार सौदे से आय को एक गुप्त ट्रस्ट में डालने की योजना बनाई, उन्हें पाकिस्तान के कर अधिकारियों से छुपाया। इलाही ने टिप्पणी के लिए आईसीआईजे के बार-बार अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

एक परिवार के प्रवक्ता ने रविवार को आईसीआईजे के मीडिया भागीदारों से कहा, राजनीतिक उत्पीड़न के कारण भ्रामक व्याख्याएं और डेटा को नापाक कारणों से फाइलों में प्रसारित किया गया है। परिवार की संपत्ति लागू कानून के अनुसार घोषित की जाती है।

रहस्योद्घाटन पेंडोरा पेपर्स का हिस्सा हैं, जो छायादार अपतटीय वित्तीय प्रणाली की एक नई वैश्विक जांच है जो बहुराष्ट्रीय निगमों, अमीर, प्रसिद्ध और शक्तिशाली को करों से बचने और अन्यथा अपने धन की रक्षा करने की अनुमति देता है। जांच 14 अपतटीय सेवा फर्मों की 1.19 करोड़ से अधिक गोपनीय फाइलों पर आधारित है जो इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स को लीक हुई और दुनियाभर के 150 समाचार संगठनों के साथ साझा की गई।

पेंडोरा पेपर्स की जांच में नागरिक सरकार और सैन्य नेताओं को उजागर किया गया है जो व्यापक गरीबी और कर से बचने वाले देश में बड़ी मात्रा में धन छुपा रहे हैं।

नए लीक हुए रिकॉर्ड से पता चलता है कि पाकिस्तान के कुलीनों द्वारा अपतटीय सेवाओं के उपयोग को पनामा पेपर्स के निष्कर्षों के प्रतिद्वंद्वी बनाया गया, जिसके कारण नवाज शरीफ का पतन हुआ और तीन साल पहले इमरान खान को सत्ता में लाने में मदद मिली।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.