logo-image

Howdy Modi में पाक की फजीहत के बाद आज ट्रंप से मिलेंगे इमरान खान, इस मुद्दे पर होगी बात

इमरान संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका पहुंच चुके हैं. सत्र 24 सितंबर यानी मंगलवार से शुरू होगा

Updated on: 23 Sep 2019, 07:13 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका के ह्यूस्टन में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया. कार्यक्रम में पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की दोस्ती को दुनिया ने देखी. डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की, इसके बाद पीएम मोदी ने भी डोनाल्ड ट्रंप के बारे में कहा कि ग्रह का हर व्यक्ति डोनाल्ड ट्रंप को जानता है. पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप के सामने पाकिस्तान पर हमला किया. उन्होंने कहा कि 26/11 और 9/11 के जिम्मेदार कौन है जग जाहिर है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का नाम लिए बगैर पीएम मोदी ने आतंकवाद को लेकर चेता दिया.

UNGA की बैठक को संबोधित करेंगे इमरान खान

पीएम मोदी के हाउडी मोदी कार्यक्रम के बाद पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम इमरान खान सोमवार की रात को अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. इमरान संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका पहुंच चुके हैं. सत्र 24 सितंबर यानी मंगलवार से शुरू होगा. इमरान खान 27 सितंबर को UNGA की बैठक को संबोधित करेंगे. बताया जाता है कि दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हो सकती है.

दुनिया ने देखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती

सूत्रों के अनुसार ट्रंप-इमरान की मुलाकात रात करीब 10 बजे हो सकती है. यह मुलाकात ऐसे समय में हो रहा है जब पूरी दुनिया ट्रंप और मोदी की दोस्ती का दम देख चुकी है. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिका में कहा कि इस्लामिक आतंकवाद से लड़ाई में डोनाल्ड ट्रंप पूरी तरह से भारत के साथ हैं. पीएम मोदी ने इमरान खान पर हमला करते हुए कहा कि जिसका अपना घर नहीं संभाल पा रहा है उन्हें धारा 370 हटाने से दिक्कत हो रही है. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 की वजह से जम्मू-कश्मीर में आतंक को बढ़ावा मिल रहा था. अब दुख के दिन गए. हमने 370 खत्म कर दिए.

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसले पर भारत के साथ डोनाल्ड ट्रंप

बता दें कि अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसले पर भारत के साथ हैं. ऐसे में अमेरिका में भारत के प्रधानमंत्री का सम्मान और ट्रंप से उनके मजबूत रिश्ते पाकिस्तान के गले नहीं उतर रहे हैं. इसके साथ ही पाकिस्तानी मीडिया में भी अमेरिका में इमरान खान के स्वागत को लेकर काफी बवाल चल रहा है. मीडिया का कहना है कि पीएम मोदी का स्वागत रेड कारपेट पर किया गया, लेकिन इमरान खान का स्वागत नहीं किया गया. उनका कहना है कि इमरान खान की इससे बहुत बेइज्जती हुई है.

कश्मीर और अफगानिस्तान के मुद्दे पर होगी बात

इमरान खान और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच बातचीत का मुख्य एजेंडा कश्मीर और अफगानिस्तान होगा. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है. पिछले हफ्ते दिए बयान में राष्ट्रपति ट्रंप कह चुके हैं कि भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने में काफी प्रगति हुई है. उन्होंने इसके पीछे बैकडोर से अमेरिका की भूमिका की ओर भी इशारा किया था.

अंतरराष्ट्रीय मंच पर फिर होगी पाक की थू थू

उधर, दुनिया के सामने खुद को कश्मीर का एबेंसडर घोषित कर चुके इमरान खान फिर से संयुक्त राष्ट्र की सभा में कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे. वह पहले ही कह चुके हैं कि इस मुद्दे पर दुनिया के अन्य देशों को अपने साथ लाने की हर मुमकिन कोशिश करेंगे. पाकिस्तान शुरू से ही आरोप लगा रहा है कि कश्मीर में मानव अधिकारों का हनन किया जा रहा है और वहां पिछले 50 दिन से कर्फ्यू के हालात बने हुए हैं.