logo-image

पेंडोरा पेपर्स में पाक व्यवसायी, मीडिया समूह मालिकों, सैन्य नेता के भी नाम

पेंडोरा पेपर्स में पाक व्यवसायी, मीडिया समूह मालिकों, सैन्य नेता के भी नाम

Updated on: 04 Oct 2021, 08:45 PM

नई दिल्ली:

इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) के पेंडोरा पेपर्स में मीडिया समूह के मालिकों से लेकर सेना के जवानों के परिवार के सदस्यों से लेकर व्यवसायियों और अधिकारियों तक कई पाकिस्तानी व्यक्तियों की पहचान की गई है। इनमें दुनियाभर के हाई-प्रोफाइल व्यक्तियों के नाम हैं।

अखबार डॉन के मुताबिक, रविवार को इस एक्सपो का अनावरण किया गया और पहले से रिपोर्ट किए गए कुछ नामों में पाकिस्तान के वित्तमंत्री शौकत तारिन और सीनेटर फैसल वावड़ा सहित पीटीआई के नेतृत्व वाली सरकार के प्रमुख व्यक्ति शामिल हैं।

सोमवार को प्रकाशित द न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जंग समूह के प्रधान संपादक मीर शकीलुर रहमान, डॉन के सीईओ हमीद हारून और एक्सप्रेस मीडिया समूह के सीईओ सुल्तान अली लखानी भी ऑफशोर कंपनियों के मालिक हैं।

जाने माने पत्रकार और पाकिस्तान टुडे के दिवंगत संपादक आरिफ निजामी का नाम भी रिपोर्ट में था। उनके पास बीवीआई में न्यू माइल प्रोडक्शन लिमिटेड का स्वामित्व था, जिसे जुलाई 2000 में उनके साथ शामिल किया गया था और उनकी पत्नी को इसके लाभकारी मालिक के रूप में घोषित किया गया था।

द न्यूज की रिपोर्ट ने पेंडोरा पेपर्स में नामित अधिक पूर्व सैन्य नेताओं और उनके परिवार के सदस्यों की पहचान की।

रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब के पूर्व गवर्नर लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) खालिद मकबूल के दामाद, अहसान लतीफ के पास एक अपतटीय कंपनी डायलन कैपिटल लिमिटेड थी जो बीवीआई अधिकार क्षेत्र में पंजीकृत थी।

इसमें कहा गया है कि दस्तावेजों के अनुसार, कंपनी को यूके और यूएई में कुछ संपत्तियों के लिए निवेश होल्डिंग के लिए शामिल किया गया था, लेकिन इसका इस्तेमाल रूस की वैकस ऑयल कंपनी लिमिटेड से एलपीजी (तरल पेट्रोलियम गैस) आयात करने के लिए किया गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) तनवीर ताहिर की पत्नी जहरा तनवीर को भी बीवीआई अधिकार क्षेत्र में एक ऑफशोर कंपनी एनर प्लास्टिक लिमिटेड के मालिक के रूप में पहचाना गया था।

पेशावर जाल्मी फ्रेंचाइजी के मालिक जावेद अफरीदी भी पेंडोरा पेपर्स के खुलासे के अनुसार तीन अपतटीय कंपनियों के मालिक हैं : ओल्ड ट्रैफर्ड प्रॉपर्टीज लिमिटेड, सटन गैस वर्क्‍स प्रॉपर्टीज लिमिटेड और गैस वर्क्‍स प्रॉपर्टी लिमिटेड।

रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल बैंक के अध्यक्ष आरिफ उस्मानी ने मार्च 2018 में बीवीआई ऑफशोर टैक्स हेवन में एक कंपनी सासा पार्टनर्स इंक को शामिल किया। इसमें कहा गया है कि पेंडोरा पेपर्स ने उन्हें कंपनी के लाभकारी मालिक के रूप में प्रकट किया, उन्होंने बैंक में संपत्ति रखी थी।

रिपोर्ट में राष्ट्रीय निवेश ट्रस्ट के प्रबंध निदेशक अदनान अफरीदी की भी पहचान की गई है, जिन्होंने अक्टूबर 2011 में बीवीआई क्षेत्राधिकार में एक ऑफशोर कंपनी, वेरिटास एडवाइजरी सर्विसेज लिमिटेड को पंजीकृत किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.