News Nation Logo

नपुंसकता से लेकर ट्रायल तक... विपक्ष ने कोरोना वैक्सीन पर उठाए ये सवाल

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कोरोना वैक्सीन को बीजेपी की वैक्सीन बताया तो कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा है कि सरकार वैक्सीन को विपक्ष के खिलाफ इस्तेमाल कर सकती है. उन्होंने इसके पीछे किसी बड़ी साजिश की ओर इशारा किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 04 Jan 2021, 08:45:16 AM
covishield

नपुंसकता से लेकर ट्रायल तक... विपक्ष ने कोरोना वैक्सीन पर उठाए ये सवाल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

कोरोना वैक्सीन अभी आई भी नहीं कि उससे पहले ही विपक्ष ने वैक्सीन के बहाने सरकार पर निशाना साधना शुरू कर दिया है. कांग्रेस सहित विपक्ष वैक्सीन को लेकर सवाल उठा रहा है. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के कोरोना वैक्सीन पर दिए बयान के अब कांग्रेस नेता राशिद अल्वी (Raashid Alvi) ने भी उनका समर्थन किया है. राशिद अल्वी का कहना है कि अगर कोई बड़ा नेता इस तरह की आशंका जाहिर कर है तो उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. सरकार वैक्सीन का इस्तेमाल विपक्ष के खिलाफ कर सकती है.  

दरअसल सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कोरोना वैक्सीन को बीजेपी की वैक्सीन बताते हुए कहा था कि वह वैक्सीन नहीं लगवाएंगे. इसका बीजेपी ने विरोध किया था. बीजेपी ने अखिलेश यादव के इस बयान को वैज्ञानिकों का अपमान बताया था. अब उनके इस बयान का राशिद अल्वी ने समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि सरकार विपक्ष के हर नेता को पॉलिटिकली खत्म करना चाहती है. उन्होंने कहा कि सरकार को वैक्सीन को लेकर विपक्ष के नेताओं को आश्वस्त करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः कंपकंपाते-बारिश से भीगे किसानों से वार्ता आज, MSP कानून वापसी हैं मुद्दे

सुअर के मांस (पोर्क) का नहीं हुआ वैक्सीन में इस्तेमाल 
इससे पहले आरोप लगाया गया था कि कोविड-19 की वैक्सीन में सुअर के मांस (पोर्क) का इस्तेमाल किया गया है. हालांकि फाइजर, मॉडर्ना और एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ताओं ने साफ कर दिया है कि उनके कोविड-19 वैक्सीन में सुअर के मांस से बने उत्पादों का इस्तेमाल नहीं किया गया है. हालांकि यह भी सच है कि कुछ कंपनियां अपनी वैक्सीन के भंडारण और ढुलाई के दौरान उनकी सुरक्षा और प्रभाव बनाए रखने के लिए सुअर के मांस (पोर्क) से बने जिलेटिन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करती हैं.  

नपुंसकता को लेकर फैलाई जा रही अफवाह
कुछ लोगों ने यह भी अफवाह फैलाई है कि कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल से नपुंसकता आ सकती है. हालांकि वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों इस तरह की किसी भी खबर को सिरे से नकार दिया. स्वास्थ्य मंत्रालय भी यह स्पष्ट कर चुका है कि वैक्सीन के इस्तेमाल से किसी भी तरह की नपुंसकता नहीं आती है. अखिलेश यादव के सवाल उठाए जाने के बाद पार्टी के नेता और एमएलएसी आशुतोष सिन्हा ने भी विवादित बयान देकर पार्टी की मुश्किल और बढ़ा दी थी. आशुतोष सिन्हा ने कहा कि हो सकता है कि वैक्सीन आपको नपुंसक बना दे. 

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी 5 जनवरी को कोच्चि-मंगलुरु गैस पाइपलाइन राष्ट्र को करेंगे समर्पित

ट्रायल को लेकर लगाए आरोप
कांग्रेस नेता शशि थरूर ने आरोप लगाते हुए कहा कि कोवैक्सीन का अभी तक चरण तीसरे चरण का परीक्षण नहीं हुआ है. समय से पहले मंजूरी देना खतरनाक हो सकता है. उन्होंने कहा कि जब तक परीक्षण पूरा नहीं हो जाता है तब तक वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी ना दी जाए.  

First Published : 04 Jan 2021, 08:45:16 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.