logo-image

घर बैठे बनाइए कोरोना से लड़ने की दवाई, आयुष मंत्रालय ने दिया खास नुस्खा

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए विज्ञान तरह-तरह के उपाय ढूंढने में जुटा है. इसी बीच आयुष मंत्रालय की ओर से कोरोना से बचने की गाइडलाइन जारी की गई है. इसमें गोल्डन मिल्क और गोल्डन वाटर कोरोना के लिए रामबाण साबित हो रहा है.

Updated on: 17 Apr 2020, 12:00 AM

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी से लड़ने के लिए विज्ञान तरह-तरह के उपाय ढूंढने में जुटा है. इसी बीच आयुष मंत्रालय की ओर से कोरोना से बचने की गाइडलाइन जारी की गई है. इसमें गोल्डन मिल्क और गोल्डन वाटर कोरोना के लिए रामबाण साबित हो रहा है. अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान नई दिल्ली के निदेशक डॉ तनूजा ने बताया कि प्रधानमंत्री ने जिन भी उपायों की बात कही है लोग उसे अपने घर पर तैयार कर सकते हैं.

कोरोना से बचाव का तरीका

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस सबसे पहले लोगों की इम्युनिटी को कमजोर कर देता है. ऐसे में जरूरी है कि इम्युन सिस्टम को मजबूत रखा जाए. इसलिए लोगों को इम्युनिटी बूस्टर चीजों के सेवन की हिदायत दी गई है. नीम, आंवला, गिलोय, तुलसी , हल्दी, पुदीना, जीरा, अजवायन, काली मुनक्का इम्युनिटी बूस्टर हैं. काढ़ा, नमक, हल्दी पानी से गरारा करना भी इम्युन सिस्टम को मजबूत करेगा. इसके साथ ही डॉक्टरों की सलाह है कि खाने से पहले थोड़ा गुनगुना पानी पी लें. जिससे पाचन शक्ति मजबूत हो जाएगी.

गोल्डन वाटर और गोल्डन मिल्क क्या है

डॉ तनुजा मनोज ने बताया कि घर में आधा गिलास गुनगुने पानी में थोड़ा नमक और आधा चम्मच हल्दी जब मिलाएंगे तो यह सुनहरे रंग का दिखने लगेगा. इस पानी से सुबह-शाम गरारा करें. इससे खराश की समस्या खत्म हो जाएगी. कोरोना गले पर असर करता है और सूखी खांसी बढ़ जाती है. इस लिए जरूरी है कि हल्दी पानी से गरारा करें. इसके साथ ही रात में दूध में हल्दी मिला कर पियें.

देसी काढ़ा बनाने की विधि

देसी तरीके में काढ़ा काफी प्रचलित है. आयुर्वेद में कई तरह के प्रयोग करने के बाद खास तरीके से काढ़ा तैयार किया गया है. पीएम ने इसका जिक्र अपने संबोधन में भी किया था. AII के निदेशक ने बताया कि घर में दालचीनी पाउडर आधा चम्मच, गोल मरीच के दो से तीन दाने, दो चुटकी सोंठ, पांच से छह दाने मुनक्का, तुलसी के 5-6 पत्ते और इसके साथ गुड़ या थोड़ा शहद को गरम पानी में उबाल लें. उबलने के दो से तीन मिनट में ही इसे उतार लें. काढ़ा बनकर तैयार हो जाएगा. कुछ लोग इसे हरबल टी भी बोलते हैं.