logo-image

Weather Updates: दिल्ली में ठिठुरन बढ़ी, 3°C तक गिरा पारा, रेड अलर्ट जारी

IMD Updates: शाम को दिल्ली का अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया है. वहीं  शिमला में अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा

Updated on: 14 Jan 2024, 06:44 AM

नई दिल्ली:

IMD Updates: देश की राजधानी दिल्ली में धुंध की चादर छाई हुई है. यहां पर शनिवार ​को दिन में ठंड इतनी अधिक रही कि  न्यूनतम तापमान शिमला के तापमान के आसपास पहुंच गया. कई इलाकों में सुबह से लेकर देर शाम तक कोहरा छाया रहा. यहां पर गलन इतनी अधिक थी कि लोगों का बाहर आना कठिन हो गया. राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान बताया गया है. शनिवार शाम को दिल्ली का अधिकतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया है.

वहीं शिमला में अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा. वहीं शिमला में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. ऐसे में देखा जाए तो दिल्ली और शिमला के न्यूनतम तापमान ज्यादा अंतर नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार और रविवार रात को राजधानी में तापमान और गिरावट देखने को मिलेगी. 

ये भी पढ़ें: चीन से लौटते ही मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू के बदले तेवर, कहा- हमें धमकाने का लाइसेंस किसी को नहीं

दिल्ली से सटे पंजाब और हरियाणा में भी शीतलहर का प्रकोप होगा. इन राज्यों में कई जगहों पर पारा गिरकर 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे तक पहुंच गया. इन दोनों ही राज्यों में शनिवार को दिनभर कोहरा छाया रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में नारनौल 3 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडी जगह रही. वहीं, अंबाला में भी कड़ाके की ठंड देखने को मिली. यहां पर तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब में ठंड से किसी को राहत नहीं मिलती दिखाई दे रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान 7.2, 4.9 और 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 4.5 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत के कई राज्यों में शीतलहर चलने का अलर्ट जारी किया था. इसके अनुसार, दिल्ली में शनिवार सुबह 3 बजे तक कोल्ड वेव की संभावना है.