logo-image

चक्रवाती तूफान असानी के मद्देनजर आंध्र तट के लिए आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

चक्रवाती तूफान असानी के मद्देनजर आंध्र तट के लिए आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

Updated on: 10 May 2022, 09:10 PM

नई दिल्ली:

चक्रवाती तूफान असानी के आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ने के साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को राज्य के तटीय क्षेत्रों के लिए तूफान, कई क्षेत्रों में भारी वर्षा, आंधी और तेज हवाओं और स्थानीय क्षेत्र में बाढ़ को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

हालांकि, आसनी के लैंडफॉल बनाने की संभावना नहीं है।

आसनी पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में है, जो दिन में 23 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा। यह दोपहर 2.30 बजे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर काकीनाडा (आंध्र प्रदेश) से लगभग 210 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व में, विशाखापत्तनम (आंध्र प्रदेश) से 310 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, गोपालपुर (ओडिशा) से 590 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में और 640 किलोमीटर पुरी (ओडिशा) के दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित था।

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है कि यह लगभग उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और बुधवार सुबह तक काकीनाडा-विशाखापत्तनम तटों के करीब बंगाल की पश्चिम-मध्य खाड़ी तक पहुंचने की बहुत संभावना है। इसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर धीरे-धीरे फिर से वक्र होने और काकीनाडा और विशाखापत्तनम के बीच आंध्र प्रदेश तट के साथ आगे बढ़ने और फिर उत्तर आंध्र प्रदेश और ओडिशा तटों से बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में उभरने की ज्यादा संभावना है।

बुधवार की सुबह तक इसके धीरे-धीरे कमजोर होकर चक्रवाती तूफान और 12 मई की सुबह तक कमजोर पड़ने की संभावना है।

आईएमडी ने खगोलीय ज्वार से लगभग 0.5 मीटर की ऊंचाई पर तूफान बढ़ने की भविष्यवाणी की है, जिससे कृष्णा, पूर्वी और पश्चिम गोदावरी और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम जिलों के निचले इलाकों में बाढ़ आने की संभावना है।

मछुआरों को पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में मंगलवार और बुधवार को मछली पकड़ने के संचालन को पूरी तरह से स्थगित करने की चेतावनी दी गई है, जबकि बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी में यह चेतावनी 12 मई तक जारी रहेगी।

आईएमडी ने 12 मई तक अपतटीय संचालन के नियमन की भी चेतावनी दी है।

यहां तक कि कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की गई है, तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा जारी है और मंगलवार रात से ही तटीय ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर बारिश जारी है। बुधवार से, अधिकांश स्थानों पर समान हल्की से मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की गई है, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है, तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है और तटीय ओडिशा और आसपास के तटीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

12 मई को आईएमडी ने कहा था कि, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर सिस्टम सेंटर के आसपास 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली आंधी हवा की गति 100-110 किमी प्रति घंटे तक पहुंच रही है। यह आज मध्यरात्रि से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में धीरे-धीरे 85-95 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से घटकर 105 किमी प्रति घंटे हो जाएगा और उसी क्षेत्र में बुधवार सुबह से 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 95 किमी प्रति घंटे हो जाएगा।

इसके अलावा, यह 12 मई की सुबह से पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य में 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से घटकर 55-65 किमी प्रति घंटे हो जाएगा।

मंगलवार को आंध्र प्रदेश के तट के पास और उसके बाहर तेज हवाएं चल रही हैं, जो 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। बुधवार की तड़के से यह 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे और आंध्र प्रदेश तट (कृष्णा, पूर्व और पश्चिम गोदावरी और विशाखापत्तनम जिले) के साथ और बाहर सुबह से दोपहर के दौरान 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 75-85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा की गति बढ़ने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.