logo-image

मौसम विभाग ने दिल्ली में साफ आसमान रहने का अनुमान जताया

मौसम विभाग ने दिल्ली में साफ आसमान रहने का अनुमान जताया

Updated on: 19 Oct 2021, 01:00 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य रूप से साफ आसमान रहने का अनुमान जताया है, जहां अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19.9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इसकी जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को दी।

सुबह के अपडेट के अनुसार, सुबह 8.30 बजे 91 प्रतिशत की सापेक्ष आद्र्रता के साथ 22.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। हवा दक्षिण-पश्चिम दिशा में 12.9 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी।

शहर में सुबह 6.25 बजे सूर्योदय हुआ और शाम 5.48 बजे सूरज डूबने की संभावना है।

बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम 23.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में सोमवार को भारी बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में अक्टूबर में अब तक 94.6 मिमी बारिश हुई है, जो 65 वर्षों में सबसे अधिक है, जब 1956 में पूरे महीने में 236.2 मिमी बारिश हुई थी। जो 24 घंटे की वर्षा भी तब से सबसे ज्यादा है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार शाम को अच्छा हो गया, जिसमें पीएम 2.5 प्रदूषक 43 और पीएम10, 25 पर दर्ज किया गया।

दिल्ली में आमतौर पर हवा की गुणवत्ता अच्छी से संतोषजनक होती है। हालांकि, पराली जलाने, सड़क की धूल, वाहन प्रदूषण और ठंड के मौसम सहित विभिन्न कारकों के कारण अक्टूबर से फरवरी के दौरान प्रदूषण का स्तर एक्यूआई में गिरावट का कारण बनता है।

विशेष रूप से, दिल्ली में 36 निगरानी केंद्र हैं जो दोनों कणों के स्तर को सटीक रूप से रिकॉर्ड करते हैं। सुबह 9.45 बजे नवीनतम अपडेट के अनुसार, अन्य प्रदूषक नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (एनओ2) और ओजोन (ओ3) क्रमश: 12 और 76 दर्ज किए गए। कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) के आंकड़े उपलब्ध नहीं थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.