News Nation Logo
भारत में अब तक कोविड के 3.46 करोड़ मामले सामने आए हैं: लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हरियाणा में अगले आदेश तक गुरुग्राम, सोनीपत, फरीदाबाद और झज्जर के स्कूलों को बंद करने का आदेश Omicron Update: 31 देशों में 400 से ज्यादा संक्रमण के मामले मलेशिया में ओमीक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि अमेरिका में ओमीक्रॉन से संक्रमण के मामले बढ़कर 8 हुए केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: CCTV के मामले में दिल्ली दुनिया में नंबर 1 केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में महिलाएं पूरी तरह सुरक्षित केजरीवाल की प्रेस कॉन्फ्रेंस: दिल्ली में 1.40 कैमरे और लगाए जाएंगे थोड़ी देर में ओमीक्रॉन पर जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री IMF की पहली उप प्रबंध निदेशक के रूप में ओकामोटो की जगह लेंगी गीता गोपीनाथ 12 राज्यसभा सांसदों के निलंबन को लेकर विपक्षी दलों के सांसदों का गांधी प्रतिमा के पास विरोध-प्रदर्शन यमुना एक्‍सप्रेसवे पर सुबह सुबह बड़ा हादसा, मप्र पुलिस के दो जवानों समेत चार की मौत जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक ही परिवार के चार लोग कोरोना संक्रमित

मौसम विभाग ने दिल्ली में साफ आसमान रहने का अनुमान जताया

मौसम विभाग ने दिल्ली में साफ आसमान रहने का अनुमान जताया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Oct 2021, 01:00:01 PM
IMD predict

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में मुख्य रूप से साफ आसमान रहने का अनुमान जताया है, जहां अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19.9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इसकी जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को दी।

सुबह के अपडेट के अनुसार, सुबह 8.30 बजे 91 प्रतिशत की सापेक्ष आद्र्रता के साथ 22.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। हवा दक्षिण-पश्चिम दिशा में 12.9 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी।

शहर में सुबह 6.25 बजे सूर्योदय हुआ और शाम 5.48 बजे सूरज डूबने की संभावना है।

बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम 23.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में सोमवार को भारी बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

आईएमडी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में अक्टूबर में अब तक 94.6 मिमी बारिश हुई है, जो 65 वर्षों में सबसे अधिक है, जब 1956 में पूरे महीने में 236.2 मिमी बारिश हुई थी। जो 24 घंटे की वर्षा भी तब से सबसे ज्यादा है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार शाम को अच्छा हो गया, जिसमें पीएम 2.5 प्रदूषक 43 और पीएम10, 25 पर दर्ज किया गया।

दिल्ली में आमतौर पर हवा की गुणवत्ता अच्छी से संतोषजनक होती है। हालांकि, पराली जलाने, सड़क की धूल, वाहन प्रदूषण और ठंड के मौसम सहित विभिन्न कारकों के कारण अक्टूबर से फरवरी के दौरान प्रदूषण का स्तर एक्यूआई में गिरावट का कारण बनता है।

विशेष रूप से, दिल्ली में 36 निगरानी केंद्र हैं जो दोनों कणों के स्तर को सटीक रूप से रिकॉर्ड करते हैं। सुबह 9.45 बजे नवीनतम अपडेट के अनुसार, अन्य प्रदूषक नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (एनओ2) और ओजोन (ओ3) क्रमश: 12 और 76 दर्ज किए गए। कार्बन मोनोऑक्साइड (सीओ) के आंकड़े उपलब्ध नहीं थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Oct 2021, 01:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.