News Nation Logo
Banner

Cyclone Fani Updates: चक्रवात फानी अगले कुछ घंटों में दिखाएगा खतरनाक रूप, इन राज्यों पर होगा खतरा

फानी इस समय दक्षिण-पूर्व निकट बंगाल की खाड़ी पर है जो कि ओडिशा के पुरी से करीब 830 किमी दक्षिण और विशाखापट्टनम से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व और श्रीलंका के त्रिंकोमाली से 680 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 01 May 2019, 10:30:34 AM
सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली:

Cyclone Fani News: मौसम विभाग ने मंगलवार की रात को बताया कि आने वाले 24 घंटों में बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात फानी (Cyclone Fani) खतरनाक होने वाला है. मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि बुधवार की रात तक यह चक्रवातीय तूफान बेहद खतरनाक रूप ले सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार की दोपहर तक इस तूफान के ओडिशा तट पर पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग ने मंगलवार की दोपहर 12 बजे ही बताया था कि फानी इस समय दक्षिण-पूर्व निकट बंगाल की खाड़ी पर है जो कि ओडिशा के पुरी से करीब 830 किमी दक्षिण और विशाखापट्टनम से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व और श्रीलंका के त्रिंकोमाली से 680 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में है.

यह भी पढ़ें - चक्रवाती तूफान 'फनी' का रौद्र-रूप बढ़ा, ओड़िशा में भूस्खलन की चेतावनी

मौसम विभाग ने बताया कि ‘इस बात की अधिक संभावनाएं हैं कि यह अगले 12 घंटे में अत्यंत गहन चक्रवातीय तूफ़ान में परिवर्तित हो जाए. इसके एक मई शाम तक उत्तरपश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है और उसके बाद यह दोबारा घूम कर उत्तर-उत्तरपूर्वी दिशा में आगे बढ़ सकता है. तब यह 3 मई की दोपहर तक ओडिशा के तट पर पहुंच सकता है. इसकी हवाओं की अधिकतम गति 180 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.'

यह भी पढ़ें - NSA अजीत डोभाल के बेटे शौर्य डोभाल को मिली 'Z' श्रेणी की सुरक्षा, जानिये क्या है वजह

यह भी पढ़ें - ओड़िशा में हाई अलर्ट, 3 मई को पुरी जिले में Fani चक्रवात आने की संभावना

गृहमंत्रालय ने सोमवार को राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और भारतीय तटरक्षक बल को हाई अलर्ट पर रखा है. मछुआरों को समुद्र में जाने से मना भी किया गया है. अगले 24 घंटों में फानी की वजह से केरल में कुछ इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम तो कुछ जगहों पर तेज बारिश हो सकती है. तमिलनाडु और दक्षित तटीय आंध्रप्रदेश में भी कहीं कहीं बारिश हो सकती है पर उत्तर तटीय आंध्रप्रदेश में गुरुवार को अत्यधिक बारिश होने की संभावना है. इसके एक दिन बाद कई जगहों पर हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर बहुत अधिक बादल बरस सकते हैं. गुरुवार को ओडिशा में कई जगहों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है और दक्षिण तटीय ओडिशा में भारी से भारी बारिश हो सकती है. तटीय ओडिशा में कुछ जगहों पर ‘बहुत ही अधिक बारिश' होने की आशंका व्यक्त की गई है.

First Published : 01 May 2019, 06:51:25 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो