logo-image
लोकसभा चुनाव

IMD का महाराष्ट्र में रेड अलर्ट, इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश 

भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट ​जारी किया है. मुंबई, गोवा सहित कई अन्य राज्यों में भारी बारिश हो सकती है

Updated on: 08 Jul 2022, 05:41 PM

highlights

  • महाराष्ट्र में 10 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है
  • समुद्र तट पर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है
  •  गुजरात में 11 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान है

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों में कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट ​जारी किया है. मुंबई, गोवा सहित कई अन्य राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे कई राज्यों में शनिवार और रविवार को मूसलाधार बारिश हो सकती है. महाराष्ट्र में बीते चार दिनों से बारिश जारी है. मुंबई और गोवा के लिए आईएमडी ने 24 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र में 10 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. इस दौरान लोगों द्वारा समुद्र तट पर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है.

आईएमडी के अनुसार, गुजरात में 11 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान है. राज्य के कई भागों में भारी बरसात होने की चेतावनी दी गई है. इनमें दक्षिण गुजरात के नवासरी, वलसाड़, दमन, दादर नगर हवेली, सौराष्ट्र व कच्छ के जामनगर, जूनागढ़, देवभूमि द्वारका और कच्छ के जिले शामिल हैं. यहां पर मूसलाधार बारिश का अनुमान है.

 

इस दौरान गुजरात के कुछ क्षेत्र बारिश की जद में हैं. जूनागढ़ में बारिश के बाद जलजमाव जैसे हालात बन चुके हैं. वहीं मध्य महाराष्ट्र में दस और 11 जुलाई को बारिश हो सकती है. 9 जुलाई को तटीय कर्नाटक, 8 और 11 की तिथि पर तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में बारिश का अलर्ट है.

इसके साथ पश्चिम मध्य प्रदेश में 8 और 10 जुलाई और पूर्वी मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में 11 जुलाई को भारी बरसात की चेतावनी है. आईएमडी ने 8-9 जुलाई को पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में बहुत ही कम स्तर पर बारिश हुई है. यहां पर आईएमडी ने बीते दिनों ऐलान किया था कि बुधवार और गुरुवार को बारिश होने की संभावना है. मगर ऐसा नहीं हुआ. यहां पर लोग उमस भरी गर्मी से बेहाल हैं. यहां पर बीते कुछ दिनों से तापमान में बढ़ोतरी हुई है.