logo-image

IMD: अगले 48 घंटे पूरे उत्तर भारत में छाया रहेगा कोहरा, कड़ाके की ठंड के आसार 

पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में आ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के अनुसार अगले 48 घटें पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में घना कोहरा छाए रहने की आशंका है

Updated on: 24 Dec 2022, 07:32 AM

highlights

  • दिल्ली में शीतरलहर के साथ घना कोहरा छाए रहने की आशंका 
  • पंजाब और हरियाणा के कई हिस्से में भी काफी ठंड बढ़ी
  • पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई भागों में शीतलहर की स्थिति 

नई दिल्ली:

पूरा उत्तर भारत शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में आ गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department-IMD) के अनुसार अगले 48 घटें पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में घना कोहरा छाए रहने की आशंका है, यानि की अगले दो से तीन दिनों तक ऐसे ही हालात कायम रहने वाले हैं. वहीं दिल्ली की बात करें तो यहां पर आज शीतरलहर के साथ घना कोहरा छाए रहने की आशंका है. यहां पर तापमान पांच से आठ डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है. शुक्रवार को यहां पर तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी में आने वाले दिनों में पारा और गिरने की संभावना जताई गई है. पंजाब और हरियाणा के कई हिस्से में भी काफी ठंड बढ़ गई है. इसी तरह उत्तर राजस्थान के कुछ भागों में शीतलहर की स्थिति बनी हुई है.   

ये भी पढ़ें: ICICI बैंक की पूर्व CEO चंदा कोचर-पति दीपक को CBI ने किया गिरफ्तार

आईएमडी ने अपनी मौसम रिपोर्ट में कहा कि देश में गंगा के मैदानी क्षेत्रों में नमी के साथ हल्की हवाएं चलने के कारण पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में अगले 48 घंटे सुबह और रात में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. वहीं दो से तीन दिनों तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और त्रिपुरा में ऐसे ही हालात बने रहेंगे. 

आईएमडी की भविष्यवाणी है कि पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई भागों में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. वहीं अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग भागों में शीतलहर की संभावना है. इस बीच IMD ने तमिलनाडु और केरल समेत देश के दक्षिणी राज्यों में मध्यम बारिश के आसार हैं.