logo-image

IMD ने इन राज्यों में बारिश की जताई आशंका, इसलिए सक्रिय रहेगा माॅनसून

देश में माॅनसून आखिरी दौर में होने के बावजूद अब भी कई जगहों पर सक्रिय बना हुआ है. कई राज्यों में लगातार भारी बारिश देखने को मिल रही है. भारत मौसम विभाग आईएमडी ने ट्वीट कर माॅनसून के अभी भी जारी रहने वजह बताई है.

Updated on: 19 Sep 2022, 07:58 AM

highlights

  • 15 जिलों मे गरज के साथ बारिश होने के आसार
  • पश्चिम मॉनसून की वापसी को लेकर परिस्थितियां अनुकूल 
  • ओडिशा में 18 से 21 तारीख के दौरान काफी अच्छी बारिश

नई दिल्ली:

देश में माॅनसून आखिरी दौर में होने के बावजूद अब भी कई जगहों पर सक्रिय बना हुआ है. कई राज्यों में लगातार भारी बारिश देखने को मिल रही है. भारत मौसम विभाग (IMD आईएमडी) ने ट्वीट कर माॅनसून के अभी भी जारी रहने वजह बताई है. आईएमडी ने बताया कि निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तर पश्चिम भारत में एंटी साइक्लोनिक प्रवाह की वजह से अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली शुष्क मौसम बने रहने की संभावना है.

ऐसे में अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई भागों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी को लेकर परिस्थितियां अनुकूल बताई जा रही हैं. वहीं ओडिशा में 18 से 21 तारीख के दौरान काफी अच्छी बारिश के साथ कई इलाकों में छिटपुट बरसात के आसार बने हुए हैं. इसके साथ ही बिजली गिरन की आशंका है.  

मानसून प्रणालियों के कमजोर पड़ने और माॅनसून ट्रफ के हिमालय की ओर जाने के कारण मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अगले कुछ दिनों तक बारिश थमी रह सकती है. वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ के पूर्वी भाग के 15 जिलों मे अगले 24 से 48 घंटे के दौरान गरज के साथ बारिश होने के आसार है. 

वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके साथ झारखंड में 20 तारीख को बारिश हो सकती है. अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट व  हल्की बारिश होने के आसार है. इसके साथ 18 से 21 तारीख के दौरान असम और मेघालय में गरज के साथ अच्छी बारिश हो सकती है. पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में 20 और 21 सितंबर को झारखंड में 20 सितंबर को भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय और पूर्वोत्तर भारत में कम बरसात होने का पूर्वानुमान लगाया है.