logo-image

IMD Alert: दिल्ली समेत इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे मेघ, गर्मी से मिलेगी राहत

Weather Update:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. कई राज्यों ( दिल्ली, यूपी, राजस्थान, पंजाब, बिहार और वेस्ट बंगाल) में तो तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया

Updated on: 17 Apr 2023, 05:02 PM

highlights

  • राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है
  • दिल्ली, यूपी, राजस्थान, पंजाब, बिहार और वेस्ट बंगाल में तो तापमान 40 डिग्री के पार 
  • बारिश की वजह से यहां मैग्जीमम टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी

New Delhi:

Weather Update:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. कई राज्यों ( दिल्ली, यूपी, राजस्थान, पंजाब, बिहार और वेस्ट बंगाल) में तो तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. आलम यह है कि तपती दोपहरी के कारण लोगों का घरों से निकलना मुहाल हो गया है और दोपहर में सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात हो गए हैं. बेचैन करने वाले गर्मी से लोगों को अब राहत का इंतजार है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 17 अप्रैल से 20 अप्रैल के बीच आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैं. 

उत्तर पश्चिमी भारत में 18 व 19 अप्रैल को बारिश की होने की उम्मीद

मौसम के लिहाज से मैदानी इलाकों की बात करें तो उत्तर पश्चिमी भारत में 18 व 19 अप्रैल को बारिश की होने की उम्मीद है. आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में कल यानी मंगलवार को मौसम का अलग रंग देखने को मिल सकता है. यहां अगने चार दिनों तक बारिश का मौसम बना रहेगा, जिसके वजह से तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. बारिश की वजह से यहां मैग्जीमम टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अगले 5 दिनों तक हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है, जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा. 

तापमान में आएगी गिरावट

मौसम विभाग कि रिपोर्ट में बताया गया कि दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और राजस्थान में भी 18 से 20 अप्रैल के बीच बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में अभी मौसम की उठापटक जारी रहेगी. यहीं अगले 3 दिनों तक टेंपरेचर में 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी और फिर तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.