logo-image

तालिबान के माध्यम से अफगान सहायता को प्रसारित करने को तैयार नहीं इस्लामिक गुट

तालिबान के माध्यम से अफगान सहायता को प्रसारित करने को तैयार नहीं इस्लामिक गुट

Updated on: 20 Dec 2021, 02:25 PM

नई दिल्ली:

इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) ने अफगानिस्तान में मानवीय और आर्थिक संकट को टालने में मदद के लिए इस्लामिक डवलपमेंट बैंक (आईडीबी) द्वारा संचालित एक मानवीय कोष की स्थापना की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने स्वीकार किया कि फंड की स्थापना का एक अन्य कारण यह था कि कुछ सदस्य देश तालिबान सरकार के माध्यम से सहायता के लिए तैयार नहीं थे।

फंड की घोषणा पाकिस्तान द्वारा आयोजित ओआईसी के विदेश मंत्रियों की परिषद के 17 वें सत्र के बाद 57 सदस्यीय इस्लामिक ब्लॉक पर सहमत हुए उपायों का हिस्सा थी।

रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि ओआईसी द्वारा किए गए फैसलों का अफगानिस्तान में जमीन पर क्या तत्काल प्रभाव पड़ेगा, जिसे मानवीय सहायता की सख्त जरूरत है।

मानवीय कोष अफगानिस्तान को सदस्य देशों द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

ट्रस्ट फंड की स्थापना का कारण एक चैनल स्थापित करना है, जिसके माध्यम से अफगानिस्तान के लोगों को सहायता प्रदान की जा सके।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्तमान में, अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण, अफगानिस्तान में कोई औपचारिक बैंकिंग चैनल या वित्तीय प्रणाली नहीं चल रही है।

औपचारिक बैंकिंग चैनलों के अभाव में, अफगानिस्तान के लोगों की मदद करने के इच्छुक देशों के लिए ऐसा करना मुश्किल हो रहा है।

कुरैशी ने कहा कि एक ट्रस्ट फंड की स्थापना से उस समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी।

हालांकि, नए बनाए गए फंड में अभी तक कोई दान नहीं किया गया है। कुरैशी ने कहा कि उम्मीद है कि सदस्य देश जल्द ही इसमें योगदान देना शुरू कर देंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.