News Nation Logo

आईआईटी दिल्ली कन्वोकेशन, इस बार अल्युमनी को सम्मान और इनविटेशन

आईआईटी दिल्ली कन्वोकेशन, इस बार अल्युमनी को सम्मान और इनविटेशन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 12 Nov 2021, 09:25:01 PM
IIT Delhi

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: आईआईटी दिल्ली शनिवार 13 नवंबर को अपना 52वां दीक्षांत समारोह आयोजित करने जा रहा है। पद्मश्री वारियर, आईआईटी दिल्ली की पूर्व छात्र और फैबल की संस्थापक एवं सीईओ हैं। वह दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगी। वारियर माइक्रोसॉफ्ट और स्पॉटिफ की बोर्ड सदस्य और पूर्व सीईओ, एनआईओयूएस और सीटीएसओ, सिस्को भी हैं।

मुख्य अतिथि पद्मश्री वारियर आईआईटी के छात्रों को अमेरिका से आनलाईन संबोधित करेंगी। ,इस अवसर पर आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी. रामगोपाल राव एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। 52वें दीक्षांत समारोह में आईआईटी दिल्ली के 2117 छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी।

आईआईटी दिल्ली में यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए कुल 2117 डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। इनमें सबसे अधिक बी.टेक के लिए 734 डिग्रियां, बीटेक और एमटेक के लिए 97 दोहरी डिग्री, उन्नत स्टैंडिंग के अन्तर्गत बी.टेक और एम.टेक की 06 डिग्री, पीएचडी के लिए 288 डिग्री एम.टेक के लिए 608 डिग्रियां, एम.बी.एस के लिए 157, मास्टर ऑफ साइंस के लिए 151, मास्?टर ऑफ साइंस (रिसर्च)- एम.एस.आर. के लिए 26 डिग्रियां दी जाएंगी।

मेधावी स्नातक छात्रों को राष्ट्रपति स्वर्ण पदक, निदेशक स्वर्ण पदक, परफेक्ट टेन गोल्ड मेडल, संस्थान रजत पदक और दानदाताओं द्वारा स्थापित पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा।

52वें दीक्षांत समारोह पर आई आई टी दिल्ली के निदेशक, प्रो. वी. रामगोपाल राव ने कहा कि यार्डी सिस्टम्स के अध्यक्ष एवं संस्थापक और आई आई टी दिल्ली के अल्युमनी श्री अनंत यार्डी, संस्थान के लिए 10 मिलियन अमरीकी डालर (75 करोड़ रुपये) का उपहार देने के लिए सहमत हुए हैं।

यार्डी का उपहार आईआईटी दिल्ली को अत्याधुनिक प्रयोगशालाएं बनाने और प्रतिभाशाली छात्रों और शोधकतार्ओं को अपने नए स्थापित स्कूल ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एससीएआई) की ओर आकर्षित करने में सक्षम बनाएगा।

52वें दीक्षांत समारोह में, आई आई टी दिल्ली अल्युमनी पुरस्कार 2021 भी प्रदान करेगा। विशिष्ट अल्युमनी पुरस्कार (डीएए) छह अल्युमनी को प्रदान किया जाएगा, चार अल्युमनी को स्नातक (स्वर्ण) पुरस्कार और एक अल्युमनी को विशिष्ट अल्युमनी सेवा पुरस्कार (डीएएसए) प्रदान किया जाएगा।

सम्मानित किए जाने वाले अल्युमनी में डॉ लव के. ग्रोवर, प्रो सोमेश झा, प्रोफेसर नंदिनी त्रिवेदी, कपिल भारती, हितेश ओबेरॉय, डॉ सतीश कुमार सिंह, प्रोफेसर दीपक वशिष्ठ, डॉ दिव्या गुप्ता, विदित आत्रे, संजीव बरनवाला, संदीप सिंघल शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 12 Nov 2021, 09:25:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो