logo-image

आईआईटी दिल्ली, स्कूली छात्रों के लिए लाएगा सेमिनार और प्रयोगशाला के डेमो

आईआईटी दिल्ली, स्कूली छात्रों के लिए लाएगा सेमिनार और प्रयोगशाला के डेमो

Updated on: 08 Sep 2021, 10:50 PM

दिल्ली:

आईआईटी दिल्ली, स्कूली छात्रों के लिए सेमिनार और प्रयोगशाला डेमो की पेशकश करने जा रहा है। देशभर के स्कूली छात्रों को पहुंच देने के लिए यूट्यूब पर इसकी लाइव-स्ट्रीमिंग की जाएगी। स्कूली छात्रों के लिए यह सुविधा मुफ्त होगी। इसके अंतर्गत आईआईटी दिल्ली ऑनलाइन सेमिनार और डेमो प्रयोगशालाएं प्रदान करेगा।

इच्छुक स्कूल एसोसिएट डीन, अकादमिक आउटरीच और नई पहल, आईआईटी दिल्ली क ईमेल कर जानकारी हासिल कर सकते हैं।

विज्ञान-तकनीक स्पिन पहल की शुरूआत करते हुए, आईआईटी दिल्ली के निदेशक, प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने कहा, विज्ञान-तकनीक स्पिन का लक्ष्य देश के हर स्कूल से जुड़ना है। शोध के क्षेत्र में आईआईटी में कई रोमांचक काम हो रहे हैं। इन शोध कार्यों को स्कूली छात्रों को दिखाया जाएगा ताकि वे प्रेरित हों, यह भी इस पहल का एक उद्देश्य है।

इस पहल के तहत, कक्षा 9 और उससे ऊपर के छात्रों को उनके संबंधित स्कूलों द्वारा नामांकित किया जा सकता है। प्रत्येक स्कूल अधिकतम चार छात्रों को नामांकित कर सकता है।

इस पहल के तहत, आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर वर्चुअल मोड में सितंबर 2021 से ही हर महीने व्याख्यान देंगे और प्रयोगशाला प्रदर्शन करेंगे। लैब डेमो के साथ डिजाइन थिंकिंग ए पावरफुल टूल फॉर प्रॉब्लम सॉल्विंग शीर्षक वाला पहला व्याख्यान 11 सितंबर को आईआईटी दिल्ली के डिजाइन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर पीवी मधुसूदन राव द्वारा दिया जाएगा।

व्याख्यान में भाग लेने वाले सभी पंजीकृत छात्रों को प्रत्येक सप्ताहांत सत्र के अंत में भागीदारी का ई प्रमाण पत्र दिया जाएगा। उन्हें आईआईटी दिल्ली के वार्षिक कार्यक्रम ओपन हाउस में भी आमंत्रित किया जाएगा।

व्याख्यान और प्रयोगशाला प्रदर्शन सत्र देश भर के छात्रों तक पहुंचाने के लिए लाइव-स्ट्रीम किए जाएंगे।

आईआईटी दिल्ली के एसोसिएट डीन प्रोफेसर पृथा चंद्रा ने कहा, हमें नियमित रूप से स्कूलों द्वारा छात्रों के लिए कैंपस टूर, वर्कशॉप और मेंटरशिप प्रोग्राम के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। हम स्कूलों के लिए अकादमिक आउटरीच पर अधिक सक्रिय रुख अपनाना चाहते थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.