logo-image

मोदी सरकार का प्लान- अगर लॉकडाउन बढ़ा तो इस जोन वाले पूरे जिले में नहीं लगेगा कामकाज पर बैन!

कोरोना वायरस (Corornavirus) के बढ़ते संकट को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म हो जाएगा.

Updated on: 10 May 2020, 04:35 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corornavirus) के बढ़ते संकट को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन लागू है. लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को खत्म हो जाएगा. इसे लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra modi) सोमवार एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत करेंगे. लेकिन, उम्मीद जताई जा रही है कि अगर एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ाया जाता है तो क्या पहले के मुकाबले ज्यादा छूट मिलेगी. संकेत मिल रहे हैं कि मोदी सरकार देश में आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए नए-नए कदम उठा सकती है.

ये बन सकता है प्लान

द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, अगर लॉकडाउन बढ़ा तो इस बार फिर कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं. लॉकडाउन के मौजूदा फेज में किसी भी क्षेत्र में कोरोना वायरस के ज्यादा मामले आने की वजह से पूरे जिले को रेड जोन में डाल दिया जाता है. लेकिन, इस बार ऐसी योजना है कि पूरे जिले को रेड जोन घोषित न करके सिर्फ उन इलाकों को इस दायरे में रखा जाएगा, जहां कोविड-19 के मरीज हैं. पता चल रहा है कि कोरोना वायरस के चलते पैदा हुए आर्थिक संकट को कम करने के लिए कंटेनमेंट जोन के बाहर आर्थिक गतिविधियों को मंजूरी दी जा सकती है.

ये कदम भी उठाया जा रहा है

लॉकडाउन के तीसरे चरण में केंद्र सरकार ने ग्रीन जोन में काफी छूटें दी हैं. बावजूद इसके निर्माण कार्यों में कोई नहीं आ रही है. हालांकि, प्रवासी मजदूरों की वापसी की वजह से इन सेक्टरों में भारी समस्याएं आ रही हैं. साथ ही मैनुफैक्‍चरिंग नहीं शुरू हो पाने से माल की ढुलाई में तेजी नहीं आ रही है.

इस जोन में सबसे ज्यादा मिलेगी छूट

लॉकडाउन के तीसरे चरण में मोदी सरकार ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में कई तरह की गतिविधियों की मंजूरी दी थी. ग्रीन जोन में बस सेवाएं और इंडस्‍ट्रीज शुरू करने के भी निर्देश दिए गए थे, लेकिन कई राज्‍य कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने के डर से छूट देने के लिए राजी नहीं हुई है. केंद्र सरकार अब नए निर्देशों में सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही बैन लागू रख सकती है. उसके बाहर जरूरी सावधानियों के साथ जनजीवन सामान्‍य करने की ओर कदम बढ़ाया जा सकता है.