logo-image

अमेजॉन पर बिकेंगी यूपी की महिला जेल के कैदियों की बनाई मूर्तियां

अमेजॉन पर बिकेंगी यूपी की महिला जेल के कैदियों की बनाई मूर्तियां

Updated on: 27 Sep 2021, 04:00 PM

मुरादाबाद:

मुरादाबाद जिला जेल में बंद महिला कैदियों को ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन से 10,000 लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों और गाय के गोबर का उपयोग करने वाले दीयों के ऑर्डर मिले हैं।

तैयार की जा रही मूर्तियां छह से सोलह इंच की हैं। यह दिव्य केयर वेलनेस फाउंडेशन की एक पहल का एक हिस्सा है जो पर्यावरण के अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है। जेल अधिकारियों के अनुसार, हिंदू और मुस्लिम दोनों कैदी पर्यावरण के अनुकूल पहल को बढ़ावा देने के लिए काम करने के लिए एक साथ आए हैं।

अधिकारी ने कहा कि इन महिलाओं के लिए बैंक खाते खोलने की प्रक्रिया चल रही है, ताकि वे सीधे अपने अकाउंट में अपनी कमाई प्राप्त कर सकें। जेल अधीक्षक ने कहा कि अब तक उनके द्वारा करीब 2,000 मूर्तियां और दीये बनाए जा चुके हैं।

जेलर मृत्युंजय कुमार पांडेय के मुताबिक, अमेजन से मिले ऑर्डर को कैदियों द्वारा 20 दिन में पूरा किया जाएगा।

मुरादाबाद जिला जेल अधीक्षक वीरेश राज शर्मा ने कहा कि वर्तमान में, लगभग 20 महिला कैदी मूर्तियां और दीया तैयार कर रही हैं, लेकिन प्रशंसा और भारी मांग को देखते हुए, मांग को समय पर पूरा करने के लिए और अधिक महिला कैदियों को शामिल किया जाएगा। ये गाय के गोबर, मुल्तानी मिट्टी और कुछ अन्य सामग्रियों के मिश्रण का उपयोग करके बनाई जाती हैं।

उन्होंने बताया कि मिश्रण को फिर सांचों में डाला जाता है और सूखने के लिए निकाल दिया जाता है। एक बार पूरी तरह से सूख जाने पर, मूर्तियों और दीयों को रंगों में रंगा जाता है।

उन्होंने आगे कहा कि हाल ही में, सूरत में इन मूर्तियों की भारी मांग हो रही है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक ऑर्डर आ रहे हैं, इन्हें तैयार करने के लिए और कैदी शामिल किए जा रहे है। वर्तमान में, 130 महिला कैदी जेल में बंद हैं और ये 20 मूर्तियाँ तैयार करने का काम कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.