News Nation Logo
Banner

अमेरिका में कोविड के मामले बढ़े,आईसीयू क्षमता के करीब

अमेरिका में कोविड के मामले बढ़े,आईसीयू क्षमता के करीब

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Aug 2021, 07:15:01 PM
ICU near

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: कोरोना मामले बढ़ने के साथ ही अमेरिका के अस्पतालों में गहन देखभाल इकाइयां (आईसीयू) अपनी क्षमता तक पहुंच रही हैं। देश में ज्यादा वैक्सीन और लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को एक अपडेट में द न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से कहा कि 27 अगस्त को, अमेरिका ने दैनिक कोरोनावायरस के 155,365 नए मामले दर्ज किए, जिसमें 14 दिनों के बदलाव में 21 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।

अखबार ने कहा कि दैनिक अस्पताल में 98,337 लोग भर्ती थे , जिसमें 14 दिनों के बदलाव में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी, जबकि दैनिक मौत का आंकड़ा 1,266 था, जिसमें 14 दिनों के बदलाव में 95 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण न्यूयॉर्क राज्य ने स्कूलों के अंदर सभी छात्रों, कर्मचारियों और आगंतुकों को मास्क पहनने का आदेश दिया है। एक ऐसा आदेश जो न केवल पब्लिक स्कूल जिलों पर बल्कि निजी, चार्टर और धार्मिक स्कूलों पर भी लागू होगा।

नीति को एक आपातकालीन नियमन में दायर किया गया था। सरकार के डर से कि अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वैरिएंट छात्रों के स्कूल वापस जाने के रूप में फैल सकता है।

13 सितंबर को पहले दिन से ही न्यूयॉर्क शहर में शहर के स्कूलों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया था।

मेयर बिल डी ब्लासियो ने भी शिक्षा विभाग के सभी कर्मचारियों को 27 सितंबर तक टीकाकरण कराने का आदेश दिया है।

वर्जीनिया स्थित इंजील संस्थान के बिना किसी शमन उपायों के फिर से खुलने के कुछ ही दिनों बाद, लिबर्टी विश्वविद्यालय कोविड -19 मामलों की अपनी उच्चतम दर की रिपोर्ट करने के बाद एक परिसर-व्यापी क्वारंटीन लागू कर रहा है।

विश्वविद्यालय ने घोषणा की कि वह ऑनलाइन कक्षाओं पर स्विच करेगा और सोमवार से शुरू होने वाले सभी बड़े इनडोर समारोहों पर प्रतिबंध लगाएगा।

ये शटडाउन 10 सितंबर तक चलेगा और कोरोनोवायरस मामलों की संख्या में एक बड़ी वृद्धि का अनुसरण करता है क्योंकि छात्रों ने अगस्त के मध्य में कैंपस में वापसी की है।

विश्वविद्यालय के कोविड -19 डैशबोर्ड से पता चला है कि सक्रिय कोरोनावायरस मामलों की संख्या 15 अगस्त को 3 से बढ़कर 159 हो गई, जिसमें छात्रों में 124 और संकाय के बीच 35 शामिल हैं।

इस बीच, कुछ होटलों ने घोषणा की है कि उन्हें वायरस के प्रसार को रोकने की कोशिश में मेहमानों और कर्मचारियों से टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता होगी।

सार्वजनिक होटल, इक्विनॉक्स होटल और वायथ होटल, न्यूयॉर्क शहर में, न्यूयॉर्क राज्य में अर्बन काउबॉय लॉज और प्रोविंसेटाउन, मैसाचुसेट्स में पिलग्रिम हाउस जैसे आवास अमेरिका में सबसे पहले यह घोषणा करने वाले हैं कि उन्हें टीकाकरण के सबूत की आवश्यकता होगी और अपने मेहमानों से भौतिक कार्ड या डिजिटल सत्यापन के माध्यम से लेंगे।

अमेरिकन होटल एंड लॉजिंग एसोसिएशन, एक उद्योग व्यापार समूह, ने रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के मार्गदर्शन के आधार पर सुरक्षा दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसमें कर्मचारियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करना शामिल है।

सीडीसी के कोविड -19 डेटा ट्रैकर के अनुसार, 27 अगस्त को, एरिजोना ने 1 मिलियन कोविड -19 मामलों को पार कर लिया, संक्रमण में एक और प्रमुख स्पाइक के साथ संघर्ष करते हुए गंभीर मील के पत्थर तक पहुंचने वाला 13वां राज्य बन गया।

अब राज्य, देश के बाकी हिस्सों की तरह, एक उछाल का सामना कर रहा है, ज्यादातर अशिक्षित लोगों के बीच और मास्क और वैक्सीन जनादेश को लेकर संघर्ष कर रहा है।

लुइसियाना की अस्पताल प्रणाली पहले से ही बड़ी संख्या में कोविड -19 रोगियों के कारण तनावपूर्ण है और इसे अब एक और चुनौती से निपटना होगा। तूफान इडा के रविवार को राज्य के अधिकांश हिस्सों में आने की उम्मीद है।

राज्य के सभी अस्पताल के बेडों का लगभग 68 प्रतिशत भरा हुआ है, जिसमें सभी आईसीयू बेडों का 84 प्रतिशत शामिल है।

टेक्सास के अस्पताल भी कोरोनोवायरस रोगियों में नवीनतम उछाल से अभिभूत हैं।

टेक्सास में कोविड -19 के साथ कुल 13,932 मरीज अस्पताल में भर्ती थे और राज्य भर में केवल 356 आईसीयू बेड उपलब्ध थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Aug 2021, 07:15:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो