News Nation Logo

कोरोना के सभी नए वैरिएंट्स के लिए कारगार है COVAXIN, ICMR ने कही ये बातें

कोवैक्‍सीन SARS-CoV-2 के अलग-अलग तरह के वैरिएंट्स और डबल म्‍यूटेंट स्‍ट्रेन पर पर भी काम करता है. रिसर्च के अनुसार, कोवैक्‍सीन कोरोना वायरस के यूके वैरिएंट, ब्राजील वैरिएंट, दक्षिण अफ्रीका वैरिएंट के साथ-साथ डबल म्‍यूटेंट स्‍ट्रेन के खिलाफ भी असरदार है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 21 Apr 2021, 02:14:41 PM
COVAXIN

COVAXIN (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) से तबाही मची हुई है. वहीं कई रिसर्च में कोरोना के नए स्ट्रेन सामने आ रहे हैं. इसी बीच कोरोना वैक्सीन  (Corona Vaccine) पर भी बहुत से सवाल उठ रहे हैं. लेकिन अब आईसीएमआर ने इसपर स्पष्ट जवाब दे दिया है. आईसीएमआर के रिसर्च के अनुसार, कोवैक्‍सीन SARS-CoV-2 के अलग-अलग तरह के वैरिएंट्स और डबल म्‍यूटेंट स्‍ट्रेन पर पर भी काम करता है. रिसर्च के अनुसार, कोवैक्‍सीन कोरोना वायरस के यूके वैरिएंट, ब्राजील वैरिएंट, दक्षिण अफ्रीका वैरिएंट के साथ-साथ डबल म्‍यूटेंट स्‍ट्रेन के खिलाफ भी प्रभावी है.

ICMR-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने SARS-CoV-2 वायरस के कई वेरिएंट्स को सफलतापूर्वक अलग किया है. जिनमें यूके वेरिएंट का B.1.1.7, ब्राजील वेरिएंट का B.1.1.28, साउथ अफ्रीकन वेरिएंट का B.1.351 शामिल हैं. ICMR-NIV ने यूके वैरिएंट के खिलाफ लड़ने में सक्षम कोवैक्सीन की क्षमता का प्रदर्शन किया. ICMR ने कहा कि कोवैक्सीन वायरस के डबल म्यूटेंट को बेअसर करने में सक्षम है.

और पढ़ें: दिल्ली सरकार ने लूटे फरीदाबाद जा रहे ऑक्सीजन के टैंकर, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री का दावा

वहीं बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत तय कर दी है. सीआईआई ने कहा कि राज्य सरकारों को 400 रुपये प्रति डोज के हिसाब से कोविशील्ड मुहैया कराई जाएगी जबकि निजी अस्पतालों को यह 600 रुपये प्रति डोज दी जाएगी.  इससे पहले एक इंटरव्यू में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि कोविशील्ड की कीमत एक हजार रुपये प्रति डोज हो सकती है. 

First Published : 21 Apr 2021, 01:32:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.