News Nation Logo

ICMR की अपील- तंबाकू का न करें सेवन, क्योंकि थूकने से फैलता है कोरोना वायरस

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने शनिवार को लोगों से अपील की कि वे तंबाकू का सेवन न करें और ना ही सार्वजनिक स्थानों पर थूकें.

Bhasha | Updated on: 05 Apr 2020, 12:42:36 AM
tobacco

तम्बाकू (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने शनिवार को लोगों से अपील की कि वे तंबाकू (Tobacco) का सेवन न करें और ना ही सार्वजनिक स्थानों पर थूकें. शीर्ष स्वास्थ्य अनुसंधान निकाय ने कहा कि तम्बाकू उत्पादों (गुटखा, पान मसाला तंबाकू के साथ, पान और अन्य चबाने वाले तम्बाकू उत्पाद) और सुपारी लार के उत्पादन को बढ़ाते हैं, जिसके बाद थूकने की बहुत तीव्र इच्छा होती है.

यह भी पढे़ंःलॉकडाउन खत्म होने के बाद ट्रेनें चलेंगी कि नहीं, इंडियन रेलवे ने दिया ये जवाब

आईसीएमआर ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकना कोविड-19 वायरस (Corona Virus) को और फैला सकता है. महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर, यह आम जनता से अपील है कि तम्बाकू उत्पादों के सेवन और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से परहेज करें.

कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 75 हुयी, एक दिन में सर्वाधिक मामले सामने आए

देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में शनिवार को सबसे ज्यादा वृद्धि दर्ज की गयी और संक्रमितों की कुल संख्या तीन हजार से अधिक हो गयी. वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान संक्रमण से 13 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 75 हो गयी. केंद्रीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस से अब भी 2,784 लोग संक्रमित हैं जबकि 212 लोग ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र में आठ, दिल्ली और गुजरात में दो-दो और तमिलनाडु में एक मरीज की मौत हो गयी.

आंकड़ों के अनुसार शनिवार को एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 525 नए मामले सामने आए और कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,072 हो गयी जिनमें 57 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. इस बीच भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने कहा कि अब तक 79,950 नमूनों की जांच की गयी है जिनमें 3,113 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुयी है. हालांकि, सभी राज्यों के आंकड़ों को सूचीबद्ध करें तो देशव्यापी मामलों की संख्या इससे अधिक है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस के कारण अब तक महाराष्ट्र में सबसे अधिक 24 मौत हुई हैं.

यह भी पढे़ंःट्रंप के बाद पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो से की बात, कोरोना से निपटने की बनी सहमति

इसके बाद गुजरात (10), तेलंगाना (सात), मध्य प्रदेश और दिल्ली (छह- छह), पंजाब (पांच) का स्थान है. कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में तीन तीन मौत हुयी हैं जबकि जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, केरल और तमिलनाडु में दो-दो मौत हुईं. आंध्र प्रदेश, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हुयी है. आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में सबसे अधिक 490 मामलों की पुष्टि हुयी है जबकि दिल्ली में 445 और तमिलनाडु में 411 मामले सामने आए हैं.

केरल में अब तक 295 मामले सामने आए हैं, जबकि राजस्थान में 200 और उत्तर प्रदेश में 174 मामलों की पुष्टि हुयी है. आंध्र प्रदेश में 161 , तेलंगाना में 159, कर्नाटक में 128, गुजरात में 105 और मध्य प्रदेश में 104 मामले सामने आए हैं. जम्मू कश्मीर में अब तक 75 मामले सामने आए हैं जबकि पश्चिम बंगाल में 69, पंजाब में 57, हरियाणा में 49, बिहार में 30, असम में 24, चंडीगढ़ में 18, उत्तराखंड में 16 और लद्दाख में 14 मामलों की पुष्टि हुयी है.

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 04 Apr 2020, 11:21:16 PM