News Nation Logo

BREAKING

Banner

शाह फैसल ने इस्तीफे के बाद राजनीतिक भविष्य तय करने के लिए युवाओं से मांगे सुझाव, कहा- लोगों के विचार जानना चाहता हूं

शाह फैसल ने राजनीति में अपना भविष्य तय करने के लिए लोगों से, खासकर युवाओं से सुझाव मांगे.

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 11 Jan 2019, 12:02:41 AM
फैसल शाह

फैसल शाह

नई दिल्ली:

कश्मीर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी शाह फैसल ने बुधवार को इस्तीफ़ा दे दिया. शाह राजनीति में शामिल होंगे, जिसकी पुष्टि जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने की. सूत्रों का कहना है कि फैसल नेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल हो सकते है और कश्मीर घाटी के बारामूला से लोकसभा चुनाव लड़ सकते है. शाह फैसल ने राजनीति में अपना भविष्य तय करने के लिए लोगों से, खासकर युवाओं से सुझाव मांगे. कश्मीर से संबंध रखने वाले फैसल अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'मेरे पास आइडिया है कि मुझे क्या करना चाहिए, लेकिन मैं अंतिम निर्णय लेने से पहले लोगों के विचार जानना चाहता हूं.'

उन्होंने कहा, 'सैकड़ों और हजारों लोगों ने मेरे इस्तीफे पर सैकड़ों और हजारों तरीकों से प्रतिक्रिया दी है. मुझे इसकी पूरी उम्मीद थी. अपशब्दों और प्रशंसा, दोनों की ही बाढ़ आ गई है.'

उन्होंने कहा, 'मेरा राजनीतिक चयन वास्तविक लोगों द्वारा तय किया जाएगा न कि (फेसबुक) के लाइक और कमेंट से तय होगा. मुझसे मिलने कौन आ रहा है, यह जानने के बाद मैं स्थल की जानकारी साझा करूंगा. देखते हैं कि उन सैकड़ों और हजारों लोगों में कितने लोग बात करने के लिए तैयार हैं. बाद में मुझे मत कहना कि मुझे पहले युवाओं से पूछना चाहिए था. धन्यवाद.'

शाह फैसल ने अपने फैसले की वजह 'कश्मीर में नागरिकों की कथित सिलसिलेवार हत्याओं को बताया है. फैसला शाह शुक्रवार को युवाओं से वार्ता करने वाले थे, लेकिन मौसम ठीक न होने के कारण इसे फ़िलहाल के लिए टाल दिया गया है. उन्होंने फेसबुक पोस्ट पर जानकारी दी. 

इस्तीफे के बाद तेज़ हुई बयानबाजी 

आईएएस टॉपर के इस्तीफे के बाद राजनीति भी गरमा गयी है. पी चिदंबरम, उमर अब्दुल्ला के बाद केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का इस मसले पर बयान सामने आया है. उन्होंने कहा, अगर आपके अंदर भरोसा है तो आपको आतंकी गतिविधियों की निंदा के लिए तैयार रहना चाहिए. यह अपने आप में दृढ़ विश्वास की कमी का संकेत है. यदि आपके पास दृढ़ विश्वास है तो आपको आतंकवाद के कृत्य की निंदा करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने आईएएस अधिकारी शाह फैसल के इस्तीफे को लेकरबीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि इस कदम से दुनिया उनकी पीड़ा और आक्रोश पर ध्यान देगी. अपने सिलसिलेवार ट्वीट में पूर्व गृह और वित्त मंत्री ने कहा कि पहले कश्मीरी आईएएस टॉपर रहे फैसल ने जो कुछ भी कहा है, वह नरेंद्र मोदी सरकार को दोषी ठहराता है.

और पढ़ें: कांग्रेस ने शीला दीक्षित को दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष बनाया, कपिल मिश्रा ने केजरीवाल पर कसा तंज 

चिदंबरम ने IAS अधिकारी के इस्तीफे पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होने ट्वीट कर लिखा,  अफ़सोस, लेकिन मैं श्री शाह फैसल (अब इस्तीफ़ा दे चुके) को सलाम करता हूं। उनके बयान का हर शब्द सही है और भाजपा सरकार पर कलंक है. दुनिया उनके आक्रोश, पीड़ा और चुनौती को याद रखेगी.

बता दें कि फैसल ने सिविल सेवा अधिकारी पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने बुधवार को अपने फैसले की वजह कश्मीर में लगातार हो रही कथित हत्याओं को बताया था और साथ ही कहा था कि कश्मीरी लोगों तक पहुंचने के केंद्र सरकार के प्रयासों में ईमानदारी की कमी है.

(इनपुट-आईएएनएस)

 

First Published : 10 Jan 2019, 09:30:42 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Shah Faesal Ias Chidambaram