logo-image

प्रधानमंत्री ने मन की बात में ओडिया के यूट्यूबर इसाक मुंडा की तारीफ की

प्रधानमंत्री ने मन की बात में ओडिया के यूट्यूबर इसाक मुंडा की तारीफ की

Updated on: 25 Jul 2021, 02:35 PM

भुवनेश्वर:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने 79 वें मन की बात कार्यक्रम में ओडिया दिहाड़ी मजदूर इसाक मुंडा की प्रशंसा की, जो एक यूट्यूबर बन गए हैं।

मुंडा (35) ओडिशा के संबलपुर जिले के जुजुमुरा ब्लॉक के अंतर्गत बाबूपाली गांव का एक दिहाड़ी मजदूर है। अपनी भूख से ध्यान भटकाने के लिए यूट्यूब वीडियो देखने वाला शख्स अब यूट्यूब स्टार बन गया है और लाखों रुपए कमा रहा है।

इसाक मुंडा की संघर्ष कहानी के बारे में बताते हुए मोदी ने कहा, इसाक जी कभी दिहाड़ी का काम करते थे लेकिन अब वह इंटरनेट सनसनी बन गए हैं। मुंडा अपने यूट्यूब चैनल के जरिए खूब कमाई कर रहे हैं। अपने वीडियो में वह स्थानीय व्यंजनों, खाना पकाने के पारंपरिक तरीके, उनका गांव, उनकी जीवन शैली, परिवार और खाने की आदतें को प्रमुखता से दिखाते हैं।

मोदी ने कहा, एक यूट्यूबर के रूप में मुंडा की यात्रा मार्च 2020 में शुरू हुई जब उन्होंने ओडिशा के प्रसिद्ध स्थानीय व्यंजन पाखल से संबंधित एक वीडियो पोस्ट किया। तब से, उन्होंने कई वीडियो पोस्ट किए हैं।

उन्होंने आगे कहा, उनका प्रयास कई कारणों से अलग है। विशेष रूप से, क्योंकि इसके माध्यम से शहरों में रहने वाले लोगों को जीवन शैली देखने का मौका मिलता है, जिसके बारे में वे ज्यादा नहीं जानते हैं। इसाक मुंडा जी संस्कृति और व्यंजनों को समान रूप से सम्मिश्रण करके हमें भी प्रेरित कर रहे हैं।

भूख के लिए संघर्ष करते हुए, मुंडा ने अपना पहला स्मार्टफोन खरीदने और उबले हुए चावल और कुछ करी खाते हुए अपने वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए लगभग 3,000 रुपये उधार लिए थे। उसके बाद, उन्होंने यूट्यूब पर स्वास्थ्य जांच से संबंधित पिछले एक सहित कई वीडियो अपलोड किए और लाखों रुपये कमाए। इसाक के चैनल, इसाक मुंडा ईटिंग के 7.77 लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.