News Nation Logo

Balakot AIR Strike: वायुसेना ने सालगिरह पर जारी किया ये शानदार VIDEO

26 फरवरी 2019 रात के साढ़े तीन बजे के करीब भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट और पीओके के कई इलाकों में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया. जिसमें कई आतंकी मारे गए.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 27 Feb 2021, 11:37:05 PM
air strike

एयर स्ट्राइक (Photo Credit: वीडियो ग्रैब)

नई दिल्ली:

बालाकोट एयर स्ट्राइक की दूसरी बरसी पर वायुसेना ने एक वीडियो जारी किया. ये वीडियो बालाकोट एयरस्ट्राइक के जैसा है आईएफ ने ये वीडियो सोशल मीडिया पर जारी कर दिया है जिसके बाद ये लगातार वायरल हो रहा है. आज से दो साल पहले पुलवामा हमले का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने पाकिस्तान के भीतर बालाकोट में बने आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी. इस एयर स्ट्राइक में लगभग 300 आतंकी मारे गए थे. इस हमले के दौरान भारत के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan Varthaman) ने पाकिस्तान में घुसकर अपनी बहादुरी का लोहा मनवाया था. उन्होंने पाकिस्तान (Pakistan) के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था.

दुश्मन के मुंह से अभिनंदन ने जैसे ही वतन वापसी की वैसे ही वो 'सुपह हीरो' बन गए. अभिनंदन 56 घंटे पाकिस्तान में रहें और अपनी बहादुरी का परचम लहराते हुए वतन वापसी की थी. अभिनंदन ने अपने मिग-21 से पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. आपको बता दें कि, F-16 लड़ाकू विमान मिग-21 से कहीं ज्यादा अपडेटेड होते हैं. इसके बावजूद भारत के जांबाज सिपाही ने न सिर्फ उनका उन्नत विमान ही मार गिराया बल्कि सुरक्षित अपने वतन वापसी भी की.   

26 फरवरी 2019 रात के साढ़े तीन बजे के करीब भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) ने पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट और पीओके के कई इलाकों में जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर दिया. जिसमें कई आतंकी मारे गए. भारत की इस कार्रवाई से पाकिस्तान बौखला उठा और 27 फरवरी को पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भारत की सरजमीं में दाखिल हुए. जिसमें अमेरिका की तरफ से पाकिस्तान को मिला F-16 लड़ाकू विमान भी शामिल था. पाकिस्तान की तरफ से फाइटर प्लेन को आता देखकर भारतीय वायुसेना ने मोर्चा संभाला. पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों ने राजौरी भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की. हालांकि पहले से सतर्क भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के विमान को घेर लिया. जिसमें एक मिग-21 फाइटर जेट भी शामिल था, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन सवार थे.

-इसके बाद भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ना शुरू कर दिया. मिंग -21 में सवार अभिनंद ने पाकिस्तान के F-16 फाइटर जेट को मार गिराया और दुश्मनों को भागने पर मजबूर कर दिया. हालांकि हवाई भिड़ंत में मिग-21 गिर गया और पाकिस्तान की ओर जा गिरा. इस विमान में विंग कमांडर अभिनंदन सवार थे. विंग कमांडर अभिनंदन ने पैराशूट से छलांग लगा दी और वो पीओके में पहुंच गए, जहां पाकिस्तानी फौज ने उनको पकड़ लिया.

27 फरवरी की शाम तक पाकिस्तान दावा करता रहा कि उसके हिरासत में भारत के 2 पायलट हैं. लेकिन बाद में वो अपने बयान से पलट गया और बताया कि उसके कब्जे में भारत का सिर्फ एक पायलट है. जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने एक वीडियो जारी किया. इस वीडियो में एक IAF पायलट को खुद को विंग कमांडर अभिनंदन के रूप में पहचानते हुए दिखाया गया. हालांकि भारत ने उस वक्त यह स्वीकार नहीं किया कि उसका पायलट पाकिस्तान के कब्जे में हैं. वो उसे लापता बता रहे थे. इसके बाद पाकिस्तान ने एक और वीडियो जारी किया जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन से पूछताछ की जा रही है. इस वीडियो में अभिनंदन चाय पीते नजर आए और उनसे सवाल-जवाब किए जा रहे थे.

इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि भारतीय पायलट को पाकिस्तान ने हिरासत लिया है और उसका वीडियो जारी करना मानवीय कानून और जिनेवा कन्वेंशन के नियमों का उल्लंघन है. भारत ने पाकिस्तान से अभिनंदन को छोड़ने को भी कहा. इसके बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को तलब किया और पाकिस्तान की ओर से भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन करने, अभिनंदन को हिरासत में लेने का विरोध जताया. 27 फरवरी की शाम एक बार फिर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान मीडिया के सामने आए और अपनी बात रखी. उन्होंने भारत से बातीचत करने को कहा.

28 फरवरी को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि अगर भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन की वापसी से सीमा पर तनाव कम होता है, तो वो इसके लिए विचार करने को तैयार हैं. भारत सरकार ने बिना शर्त फौरन पायलट अभिनंदन की रिहाई की मांग की और कहा कि इस पर कोई सौदेबाजी नहीं की जाएगी.  28 फरवरी को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि वो शुक्रवार को भारतीय पायलट अभिनंदन को छोड़ देंगे. इस दौरान उन्होंने यह दावा भी किया कि वो शांति पहल के तहत विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा कर रहे हैं.

इधर अभिनंदन की रिहाई के बाद पीएम मोदी ने कहा कि एक पायलट प्रोजेक्ट पूरा हो गया है. यह प्रैक्टिस थी अब असली में करना है. 28 फरवरी को ही भारतीय सेना, वायुसेना और नौसेना ने शाम को एक साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की, जिसमें पाकिस्तान के झूठ को बेनकाब करने वाले सबूत पेश किए गए. वायुसेना के अधिकारी ने बताया कि भारतीय सीमा में पाकिस्तान का फाइटर प्लेन एफ-16 आया और उसमें लगने वाले मिसाइल के टुकड़े राजौरी में मिले. इस दौरान उस मिसाइल के टुकड़े भी मीडिया को दिखाए गए. इससे पहले पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसका कोई भी F-16 ऑपरेशन का हिस्सा नहीं था.

एक मार्च को सुबह से ही हिंदुस्तान में विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी का इंतजार हो रहा था. पाकिस्तान ने 10 बजे अभिनंदन को छोड़ने की बात कही. लेकिन वो अपने वादे पर खरा नहीं उतरा. फिर उसने बीटिंग द रिट्रीट के बाद विंग कमांडर अभिनंदन को सौंपने की बात कही, भारत ने अभिनंदन की वापसी के मद्देनजर बीटिंग द रिट्रीट को भी रद्द कर दिया. एक मार्च शाम हो गई फिर रात लेकिन अभिनंदन को वाघा बॉर्डर पर नहीं लगाया गया. पाकिस्तान अभिनंदन को वाघा से 8 किलोमीटर पहले बाटापुर सैन्य कैंप में रोक लिया था.  इंतजार लंबी हो चली थी और वो खत्म रात 9 बजे हुआ जब पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिंनंद को भारत को सौंपा. 1 मार्च को अभिनंदन का अटारी बॉर्डर पर जोरदार स्वागत किया गया. यहां से उन्हें अमृतसर ले जाया गया फिर स्पेशल विमान से दिल्ली मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Feb 2021, 08:24:12 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.