logo-image

वायुसेना प्रमुख की चीन को दो टूक, अगर वो आक्रामक होंगे तो हम भी होंगे

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर वे (चीनी सेना) आक्रामक हो सकते हैं तो हम भी आक्रामक हो सकते हैं.

Updated on: 23 Jan 2021, 07:36 PM

नई दिल्ली:

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को लेकर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर वे (चीनी सेना) आक्रामक हो सकते हैं तो हम भी आक्रामक हो सकते हैं. एयरफोर्स चीफ ने यह बयान चीन के एलएसी पर आक्रामक होने की संभावना पर दिया है.
 
वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि भारत में आठ राफेल पहले ही आ चुके हैं, इस महीने के अंत तक तीन और आ जाएंगे. ट्रेनिंग के लिए फ्रांस में और हमारे पास राफेल हैं. साल 2023 तक इंडक्शन पूरा हो जाएगा. इस दौरान एलएसी पर चीन की आक्रामक होने की संभावना पर उन्होंने बिना नाम लिए चीन को कहा कि अगर वे आक्रामक हो सकते हैं तो हम भी आक्रामक हो सकते हैं. 

साथ ही एयरफोर्स चीफ भदौरिया ने यह भी कहा- 114 राफेल मल्टीरोल लड़ाकू विमान खरीदने की हमारी परियोजना एक गंभीर कंटेंडर है. उन्होंने आगे कहा कि AMCA एयरक्राफ्ट प्रोजेक्ट के तहत हमने DRDO के साथ 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान प्रोग्राम शुरू किया है. इसमें हम छठवीं पीढ़ी की क्षमताओं को जोड़ना चाहते हैं, लेकिन पहले हम 5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं.

गौरलतब है कि इस्टर्न लद्दाख में भारत और चीन के बीच पिछले काफी दिनों से विवाद चल रहा है. यहां पिछले साल दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प भी हुई थी. इसके बाद से दोनों देशों में तल्खी जारी है. हालांकि, इस मामले को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत का भी दौर जारी है. इस बीच इंडिया ने तेजी से अपनी सैन्य क्षमता का विस्तार करना शुरू किया.