logo-image

एयर चीफ धनोआ चार दिवसीय यात्रा पर कल स्वीडेन होंगे रवाना

वायु सेना प्रमुख मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ( BS Dhanoa) 3 जून को चार दिवसीय स्वीडेन के दौरे पर जाएंगे. 3 से 6 जून तक चलने वाले इस दौरे में दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने का लक्ष्य है.

Updated on: 02 Jun 2019, 08:05 PM

नई दिल्ली:

वायु सेना प्रमुख मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ ( BS Dhanoa) 3 जून को चार दिवसीय स्वीडेन के दौरे पर जाएंगे. 3 से 6 जून तक चलने वाले इस दौरे में दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने का लक्ष्य है. इंडियन एयरफोर्स ने बताया, 'बीरेंद्र सिंह धनोआ स्वीडिश एयरफोर्स के बुलावे पर जा रहे हैं. वहां पर धनोआ कई ऑपरेशनल और ट्रेनिंग यूनिट से मुलाकात करेंगे और वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत करने का कार्यक्रम है.

इसे भी पढ़ें: पूर्व कैबिनेट सचिव ने टूजी और कोयला ब्लॉक आवंटन की रिपोर्ट पर उठाए गंभीर सवाल, पढ़ें पूरी खबर

यात्रा से रक्षा सहयोग की दिशा में गति प्रदान करने और वायु सेनाओं के बीच अधिक से अधिक संपर्क और सहयोग का मार्ग प्रशस्त होने की संभावना है. इसके साथ ही दोनों देशों के रिश्तों में मजबूती आएगी. दो वायु सेनाओं के बीच उत्पादक आदान-प्रदान में सक्षम होने की उम्मीद है.
बता दें कि फरवरी में तत्कालीन रक्षा मंत्री निर्लमा सीतारमण स्वीडेन के दौरे पर गई थी. यात्रा के दौरान, भारत और स्वीडन ने रक्षा सहयोग और सुरक्षा संरक्षण समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए थे.

और पढ़ें:निलंबन के बाद बोले योगी, कहा- 'समाजवादी सरकार का पापा साफ किया जा रहा है'

दिलचस्प बात यह है कि स्वीडिश कंपनी SAAB भारतीय वायु सेना के कई अरब डॉलर के 114 लड़ाकू विमान कार्यक्रम में हिस्सेदार है. स्वीडिश कंपनी अपने ग्रिपेन फाइटर जेट के लिए फील्डिंग कर रही है. उसका सामना अमेरिका की एफ-16, रूसी मिग-35 और फ्रेंच की मिसाइल के साथ है.