logo-image

IAF अपाचे हेलिकॉप्टर की गांव के खेत में हुई इमरजेंसी लैंडिंग, हाल में ही बेड़े में हुआ था शामिल

यह मामला पंजाब में पठानकोट के पास का है जहां वायुसेना के एक अपाचे हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिग हुई है. इस इमरजेंसी लैंडिंग में सबसे बड़ी राहत की बात है कि हेलिकॉप्टर में सवार दोनों पायलट सुरक्षित हैं

Updated on: 17 Apr 2020, 04:04 PM

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना के एक अपाचे हेलिकॉप्टर (Apache Helicopter) को अचानक से इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. यह मामला पंजाब में पठानकोट (Pathankot) के पास का है जहां वायुसेना के एक अपाचे हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिग हुई है. इस इमरजेंसी लैंडिंग में सबसे बड़ी राहत की बात है कि हेलिकॉप्टर में सवार दोनों पायलट सुरक्षित हैं. अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक वायुसेना के इस अपाचे हेलिकॉप्टर ने पठानकोट एयरबेस से उडा़न भरी थी.

अभी इस हेलिकॉप्टर ने एयरबेस से थोड़ी ही दूरी तय कर पाया था कि इसमें कोई तकनीकि खराबी आ गई. इस तकनीकि खराबी की वजह से वायुसेना के इस अपाचे हेलिकॉप्टर को अचानक से ही इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. इस इमरजेंसी लैंडिंग के लिए इस हेलिकॉप्टर के पायलटों ने गांव के एक खेत को चुना. इस खेत में दोनों पायलटों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए इमरजेंसी लैंडिंग कर इस खतरने को टाला. 

यह भी पढ़ें-COVID-19 : कोरोना वायरस के संक्रमण से अमेरिका में क्यों मची अफरा-तफरी 

पिछले साल मिली थी बेड़े में जगह
आपको बता दें कि अभी पिछले साल ही इस अपाचे हेलिकॉप्टर को वायुसेना के बेड़े में जगह दी गई थी. शुक्रवार को वायुसेना का यह अपाचे हेलिकॉप्टर हर रोज की तरह ही पठानकोट एयरफोर्स से ट्रेनिंग के लिए उड़ा था कि तभी रास्ते में किसी तकनीकि खराबी के चलते इसे पास ही एक गांव के खेतों में उतार दिया गया. वायुसेना की इमरजेंसी लैंडिंग की बात सुनकर पंजाब पुलिस और पठानकोट एयरफोर्स से अधिकारी भी मौके पर जा पहुंचे.

यह भी पढ़ें-COVID-19 को लेकर पीएम मोदी ने जॉर्डन के राजा से टेलीफोन पर की बात

अपाचे हेलिकॉप्टर की खासियत
भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल किए गए इस आधुनिक युद्धक क्षमता वाले अपाचे हेलिकॉप्टर्स को अमेरिका की बोइंग कंपनी ने बनाए हैं. ये विशेष तकनीकि से बनाए गए हैं और इनकी क्षमता आम हेलिकॉप्टरों से कहीं ज्यादा होती है. आपको बता दें कि अपाचे हेलिकॉप्टर के पंखों का फैलाव 17.15 फीट तक होता है. जबकि ऊंचाई 15.24 फीट है. इन हेलिकॉप्टर्स का वजन 6838 किलोग्राम होता है. ये हेलिकॉप्टर्स लगभग 280 किमी/घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकते हैं. इस हेलीकॉप्टर में दो हाई परफॉर्मेंस टर्बोशाफ्ट इंजन होते हैं. अपाचे हेलिकॉप्टर हवा से हवा में मार करने वाले रॉकेट, मिसाइलें, और ऑटोमेटिक कैनन गन ले जाने में सक्षम है. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये किसी भी मौसम में उड़ान भर सकता है. इसकी एक और खास बात है कि यह एक मिनट में 128 लक्ष्यों के भेदने की क्षमता रखता है.