logo-image

ईरान संचार उपग्रह बनाने में सीरिया की मदद करेगा : मंत्री

ईरान संचार उपग्रह बनाने में सीरिया की मदद करेगा : मंत्री

Updated on: 06 May 2023, 06:50 PM

तेहरान:

ईरान के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी मंत्री इस्सा जरपौर ने कहा है कि उनका देश संचार उपग्रह बनाने में सीरिया की मदद करेगा। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी आईआरएनए ने शुक्रवार को बताया कि मंत्री ने सीरिया की राजधानी दमिश्क की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान एक बैठक में यह बयान दिया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने ने कहा कि यात्रा के दौरान उन्होंने सीरियाई पक्ष के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए और सीरिया के संचार और प्रौद्योगिकी मंत्री इयाद मोहम्मद अल-खतीब और उनके प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक में भाग लिया।

सीरिया में ईरानी संचार उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई समझौते किए गए हैं। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने अन्य द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा आवश्यक सीरियाई बुनियादी ढांचे के विकास में निजी ईरानी कंपनियों की भागीदारी के बारे में भी चर्चा की।

उन्होंने कहा कि ईरान दुनिया के उन 10 देशों में शामिल है जो उपग्रह बनाने और इन्हें पृथ्वी की निचली कक्षाओं (ऑर्बिट) में लॉन्च करने में सक्षम हैं।

जरपौर, ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ सीरिया की दो दिवसीय यात्रा पर आए उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य थे।

रईसी ने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असाद के साथ व्यापक राजनीतिक और आर्थिक वार्ता के लिए बुधवार से गुरुवार तक सीरिया का दौरा किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.