logo-image

तालिबान ने कंधार में आईएसआईएस-के के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया

तालिबान ने कंधार में आईएसआईएस-के के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया

Updated on: 15 Nov 2021, 11:40 PM

नई दिल्ली:

दक्षिणी कंधार प्रांत के प्रांतीय अधिकारियों ने कहा कि तालिबान अधिकारियों ने कंधार प्रांत के चार जिलों में आईएसआईएस-के लड़ाकों के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया।

यह पहली बार है कि तालिबान ने कंधार प्रांत में इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया-खुरासान (आईएसआईएस-के) शाखा के खिलाफ अभियान शुरू किया है।

स्थानीय निवासियों ने कहा है कि अभियान आधी रात को शुरू हुआ और अगले दिन सुबह तक जारी रहा और दावा किया कि अभियान के दौरान तीन नागरिक भी मारे गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, कंधार में तालिबान के प्रांतीय अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने आईएसआईएस-के के तीन सहयोगियों को मार डाला और दस और को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन नागरिकों के बारे में कुछ नहीं कहा।

रिपोर्ट के अनुसार, अफवाह यह भी है कि आईएसआईएस-के के एक सहयोगी ने अपने विस्फोटकों से एक कमरे में उड़ा दिया, जिससे दूसरे सहयोगी की मौत हो गई।

प्रांतीय अधिकारियों और गृह मंत्रालय ने तालिबान लड़ाकों के हताहत होने के बारे में कुछ नहीं कहा है।

आईएसआईएस-के ने हाल ही में अफगानिस्तान में अपने हमलों को बढ़ा दिया है और हाल ही में काबुल में शनिवार को हुए एक घातक हमले की जिम्मेदारी ली है, जिसमें तीन लोग मारे गए और छह घायल हो गए।

खामा प्रेस ने बताया कि इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया-खुरासन शाखा (आईएसआईएस-के) ने पुष्टि की है कि शनिवार को काबुल के पश्चिमी हिस्से में विस्फोट उसने किया था।

काबुल के दश्त-ए-बारची में शनिवार, 13 नवंबर को हुए विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई थी और छह अन्य घायल हो गए थे।

पहले यह माना जाता था कि विस्फोट में मारे गए लोगों में अफगान पत्रकार हमीद सैघानी भी शामिल थे, लेकिन सूत्रों ने खामा प्रेस को बताया कि सैघानी की हत्या काबुल के उत्तरी हिस्से में की गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईएसआईएस-के ने दावा किया है कि उसने एक मिनीवैन में बम लगाए हैं, जिसमें 20 लोग मारे गए थे, लेकिन तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा था कि कार में आग लगने के बाद हुई घटना में एक नागरिक की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.