logo-image

आईटी विभाग ने दिल्ली, पंजाब और पश्चिम बंगाल में व्यावसायिक घरानों की तलाशी ली

आईटी विभाग ने दिल्ली, पंजाब और पश्चिम बंगाल में व्यावसायिक घरानों की तलाशी ली

Updated on: 21 Sep 2021, 03:15 PM

नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने 18 सितंबर को कपड़ा और फिलामेंट यार्न के निर्माण से जुड़े भारत के एक प्रमुख व्यापारिक घराने पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया था। इस कंपनी के कॉरपोरेट कार्यालय दिल्ली, पंजाब और कोलकाता में हैं।

तलाशी अभियान के दौरान, कई आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल साक्ष्य आदि बरामद हुए हैं।

बहीखातों के बाहर लेन-देन, भूमि सौदों में नकद लेन-देन, बही खातों में नामे हुए फर्जी खर्च, बेहिसाब नकद व्यय, प्रवेश संचालकों से ली गई आवास प्रविष्टियों के पर्याप्त साक्ष्य एकत्र किए गए हैं।

आई-टी विभाग ने कहा कि समूह ने अपने विदेशी बैंक खातों में लगभग 350 करोड़ रुपये की बेहिसाब धनराशि को बनाए रखा है और इन फंडों को टैक्स हैवन्स में शेल संस्थाओं के माध्यम से अपने व्यवसाय में वापस भेज दिया है।

यद्यपि आयकर रिटर्न में अनुसूची एफए में कंपनियों और बैंक खातों के रूप में स्वामित्व/प्रबंधित विदेशी संपत्तियों का खुलासा करने की एक विशिष्ट आवश्यकता होती है, लेकिन समूह द्वारा विभाग को इसका खुलासा नहीं किया गया है।

नकद में अस्पष्टीकृत व्यक्तिगत व्यय से संबंधित खातों का विवरण कंपनी के मुख्य कार्यालयों में से एक में सावधानीपूर्वक बनाए रखा गया था। साक्ष्य जुटाए गए हैं कि कंपनी के खातों में फर्जी खर्च और जमीन के सौदों में नकद लेनदेन से करीब 100 करोड़ रुपये की नकदी उत्पन्न हुई थी।

तलाशी अभियान अभी भी जारी है और आगे की जांच जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.