logo-image

यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के प्रमुख का दावा : मुझे नजरबंद किया गया है

यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के प्रमुख का दावा : मुझे नजरबंद किया गया है

Updated on: 10 May 2022, 06:00 PM

नई दिल्ली:

यूनाइटेड हिंदू फ्रंट (यूएचएफ) के कार्यकारी अध्यक्ष जय भगवान गोयल ने मंगलवार को दावा किया कि उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में उनके आवास पर नजरबंद कर दिया गया है।

यूएचएफ अध्यक्ष ने आईएएनएस से कहा, शहादरा में मेरे घर के बाहर कम से कम 10-15 पुलिसकर्मी हैं। वे मुझे जाने नहीं दे रहे हैं।

दक्षिणपंथी समूहों से जुड़े कई लोग इससे पहले मंगलवार को विश्व धरोहर स्थल कुतुब मीनार के बाहर दिल्ली में यूएचएफ प्रमुख के आह्वान पर हनुमान चालीसा (हिंदू प्रार्थना) का पाठ करने के लिए एकत्र हुए थे।

जब आईएएनएस ने दिल्ली पुलिस से संपर्क किया, तो एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गोयल को किसी हाउस अरेस्ट में नहीं रखा गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा, हमें दक्षिण दिल्ली पुलिस से निर्देश मिला है कि गोयल को कुतुब मीनार तक नहीं पहुंचने दिया जाए।

सूत्र ने आईएएनएस को बताया, वह नजरबंद नहीं हैं।

कुतुब मीनार की उत्पत्ति विवादों में घिरी हुई है। कुछ लोगों का मानना है कि इसे भारत में मुस्लिम शासन की शुरूआत का संकेत देने के लिए जीत की मीनार के रूप में बनाया गया था। दूसरों का कहना है कि इस मीनार का निर्माण नमाज पढ़ने के लिए लोगों को बुलाने के लिए किया गया था।

दिल्ली पर्यटन के अनुसार, कुतुब मीनार 73 मीटर ऊंची मीनार है, जिसे दिल्ली के अंतिम हिंदू राजा की हार के तुरंत बाद कुतुब-उद-द्दीन ऐबक ने जीत के प्रतीक के रूप में 1193 में बनवाया था।

टावर में पांच अलग-अलग मंजिलें हैं। प्रत्येक मंजिल पर एक प्रोजेक्टिंग बालकनी है जिसका व्यास 15 मीटर है जो बाद में कम होता हुआ 2.5 मीटर तक रह जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.