logo-image

Ukraine Crisis: मुंबई पहुंचे छात्र बोले- 'भरोसा था; सरकार हमें लाएगी भारत'

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से मुंबई पहुंची फ्लाइट से भारत आए एक छात्र ने कहा कि मुझे इस बात का पूरा भरोसा था कि सरकार हमें हमारे घर लेकर आएगी.

Updated on: 26 Feb 2022, 09:49 PM

highlights

  • रोमानिया से चली फ्लाइट पहुंची मुंबई
  • यूक्रेन में फंसे थे भारतीय छात्र
  • छात्र ने कहा-सरकार पर था भरोसा

मुंबई:

यूक्रेन-रूस के बीच जंग जारी है. अब रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर चौतरफा हमला बोला है. रूसी हमले के बाद से दूसरे देशों के नागरिक लगातार यूक्रेन से निकल रहे थे और भारत सरकार भी अपने नागरिकों को यूक्रेन से निकाल रही है. जंग शुरू होने के बाद यूक्रेन से निकले छात्रों को रोमानिया से लेकर उड़ी फ्लाइट आज मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड हुई. इस फ्लाइट में दो सौ से ज्यादा भारतीय छात्र सवार थे. खुद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने इनका स्वागत एयरपोर्ट पर किया.

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से मुंबई पहुंची फ्लाइट से भारत आए एक छात्र ने कहा कि मुझे इस बात का पूरा भरोसा था कि सरकार हमें हमारे घर लेकर आएगी. वहां कुछ डर था, घबराहट थी, लेकिन अब भारत आकर मैं बहुत खुश हूं. बता दें कि ये छात्र यूक्रेन से रोमानिया की सीमा में दाखिल हुए थे, और फिर भारतीय दूतावास की मदद से रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट पहुंचे थे. वहां से विशेष प्लेन में उन्हें मुंबई लाया गया है.

एयर इंडिया की इस खास फ्लाइट में अटेंडेंट की भूमिका में रही महिला ने बताया कि हम अपने छात्रों को घर लाकर बहुत खुश हैं. मुंबई पहुंच कर छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गई है. मैं भारत सरकार को शुक्रिया कहना चाहती हूं कि सरकार हमें अपने छात्रों को लाने का मौका दिया.

बता दें कि यूक्रेन से पहली फ्लाइट भारतीयों को लेकर मुम्बई पहुंच चुकी है. रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के हेनरी कोएण्डा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से AI1944 फ्लाइट मुंबई के  छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आई. यह फ्लाइट लगभग डेढ़ घंटे की देरी से मुंबई पहुंची. उनका स्वागत करने के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूल गोयल भी मुंबई एयरपोर्ट पर मौजूद रहे. उन्होंने खुद ट्विटर पर इस बारे में सूचना दी थी.

मुंबई एयरपोर्ट पर रोमानिया से आए भारतीयों को हौसला देने के लिए मुंबई मेयर किशोरी पेडणेकर भी पहुंची. मुंबई मेयर ने कहां है कि मुंबई एयरपोर्ट पर उतरे सभी लोगों को वो हौसला और हिम्मत देने के लिए यहां आयी हैं. उन्होंने कहा कि वो यहां पहुंचे बच्चों के परिवारों से भी बात करेंगी. इस फ्लाइट से मुंबई एयरपोर्ट पर उतरे सभी लोगों को उनके रहने, खाने, दवाई, मेडिकल मदद और उनके घर तक पहुंचाने का सभी खर्चा सरकार करेगी. इस फ्लाइट में 219 भारतीय मुंबई पहुंचे.