logo-image

हैदराबाद गैंग रेप कांडः 'फैसला Onspot' करने में माहिर हैं एनकाउंटर मैन पुलिस कमिश्नर सज्जनार

मौजूदा समय में हैदराबाद पुलिस के कमिश्नर वी सी सज्जनार (V C Sajjanar) हैं. सज्जनार ने 2008 में भी इसी तरह का एनकाउंटर किया था.

Updated on: 06 Dec 2019, 01:44 PM

नई दिल्ली:

हैदराबाद गैंग रेप कांडः हैदराबाद में जानवरों की डॉक्टर के साथ गैंग रेप और उसे जला कर फूंकने की जघन्य वारदात को अंजाम देने वाले चारों आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया है. इस पूरे एनकाउंटर में जिस पुलिसवाले ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है उन्हें एनकाउंटर स्पेशलिस्ट और जांबाज़ पुलिस अफसर के तौर पर जाना जाता है. बता दें कि मौजूदा समय में हैदराबाद पुलिस के कमिश्नर वी. सी सज्जनार (V C Sajjanar) हैं. सज्जनार ने 2008 में भी इसी तरह का एनकाउंटर किया था. उस समय भी हिरासत में रहने के दौरान आरोपियों ने पुलिस पर हमला कर दिया था, पुलिस ने एनकाउंटर में उन्हें मार गिराया था.

यह भी पढ़ें: हैदराबाद रेप कांड के चारों आरोपी पुलिस एनकाउंटर में ढेर

पुलिस से मुठभेड़ में हुई आरोपियों की मौत
जानकारी के मुताबिक पुलिस देर रात चारों आरोपियों को लेकर घटनास्थल पर लेकर गई थी, जहां धुंध का फायदा उठाकर भागने की कोशिश में पुलिस से हुई मुठभेड़ में चारों आरोपियों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि एनएच 44 पर हुई मुठभेड़ में आरोपियों ने पुलिस से हथियार छीनने की भी कोशिश की थी. इसी फेर में पुलिस को गोली चलानी पड़ी और आरोपी ढेर हो गए.

यह भी पढ़ें: हैदराबाद पुलिस मुठभेड़ः कानून मंत्री बोले, भगवान ने किया न्याय

क्या था दिशा केस मामला
देश को झकझोरने वाली इस वारदात को 28 नवंबर को अंजाम दिया गया था. इसमें स्कूटी पंचर हो जाने से शारदा नगर इलाके में जानवरों की डॉक्टर से चार आरोपियों ने पहले गैंग रेप किया. फिर उसे फूंक कर मार डाला था. टोल प्लाजा के सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने 29 नवंबर को चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया था. इस घटना ने देशभर को झकझोर दिया था. सभी व्यक्ति न्याय का इंतजार कर रहे थे, लेकिन इस तरह से न्याय होगा यह किसी को भी उम्मीद नहीं थी. बता दें कि पुलिस ने 8 दिन के भीतर ही आरोपियों को एनकाउंट में ढेर कर दिया.

यह भी पढ़ें: हैदराबाद गैंग रेप केस की टाइम लाइन, जानें कैसे क्या हुआ था...

क्या था वारंगल केस
बता दें कि तेलंगाना में वारंगल में एक कॉलेज जाने वाली छात्रा के ऊपर तेजाब फेंका गया था. उस दौरान भी इस मुद्दे पर काफी बवाल हुआ था. हालांकि पुलिस ने कुछ ही समय में 3 आरोपियों को मुठभेड़ में मार गिराया था. 2008 में हुई इस घटना की वजह से भी देशभर में काफी आक्रोश फैल गया था. जानकारी के मुताबिक हिरासत में रहने के दौरान आरोपियों ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया था. पुलिस ने एनकाउंटर ने सभी आरोपियों को ढेर कर दिया था.

यह भी पढ़ें: पुलिस एनकाउंटर में हैदराबाद रेप के सभी आरोपी ढेर, निर्भया की मां ने कही ये बात

माओवादियों के एनकाउंटर वाली टीम का प्रमुख हिस्सा रहे हैं वी सी सज्जनार
वी. सी. सज्जनार इन एनकाउंट के अलावा माओवादियों के एनकाउंटर वाली टीमों में भी प्रमुख भूमिका निभाई थी. बता दें कि पिछले साल मार्च 2018 में हैदराबाद में पुलिस कमिश्नर के पद की कमान संभाली थी.