logo-image

विजयनगर पाठ स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए : नायडू

विजयनगर पाठ स्कूली पाठ्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए : नायडू

Updated on: 21 Aug 2021, 11:40 PM

विजयनगर (कर्नाटक) 21 अगस्त:

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि बच्चों के लिए स्कूली पाठ्यक्रम में देश में विजयनगर साम्राज्य के पूरे इतिहास का पाठ शामिल होना चाहिए।

अपने परिवार के सदस्यों के साथ शनिवार को विश्व धरोहर स्थल हम्पी की अपनी यात्रा के दौरान मीडिया से बात करते हुए, नायडू ने कहा कि विजयनगर साम्राज्य ने विश्व स्तरीय शिल्पकारों और कवियों को प्रोत्साहित किया। उस समय नई प्रतिभाओं के उभरने के पर्याप्त अवसर थे। उन्होंने कहा, यह इतिहास छात्रों को पढ़ाया जाना चाहिए, मुझे ऐसा लगता है।

विरुपाक्ष मंदिर के अधिकारियों द्वारा उपराष्ट्रपति का पारंपरिक स्वागत किया गया। मंदिर के हाथी लक्ष्मी ने उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को माला पहनाकर स्वागत किया।

वेंकैया नायडू ने हम्पी में विरुपक्षेश्वर, पार्वती और भुवनेश्वरी मंदिरों में विशेष पूजा की। हम्पी विद्यारण्य पीठ के द्रष्टा विद्यारण्य भारतीश्वर भी यात्रा के दौरान उपस्थित थे। उपराष्ट्रपति ने हम्पी में पंपंबिक और भुवनेश्वरी मंदिरों का भी दौरा किया।

नायडू ने हम्पी की कला और शिल्प की सराहना की। निर्धारित कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद रविवार सुबह वह हुबली जाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.