logo-image

तापमान बुधवार को गुरुग्राम में 44.5, दिल्ली में 43.2 रहा

तापमान बुधवार को गुरुग्राम में 44.5, दिल्ली में 43.2 रहा

Updated on: 07 Jul 2021, 09:45 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र गुरुग्राम में बुधवार को अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिल्ली में भी राजधानी के आयानगर में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजस्थान के श्रीगंगानगर में 45.5 डिग्री दर्ज किया गया, जो पूरे देश में अधिकतम तापमान है। हिमाचल प्रदेश का ऊना भी 41 डिग्री को पार कर गया।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की कि हरियाणा के सोहना, बावल, नारनौल, पलवल और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी। जो इस क्षेत्र को लू से राहत दिला सकती है।

मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा, 10 जुलाई से दिल्ली और पड़ोसी पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमए) ने अपने ताजा बुलेटिन में यह घोषणा करते हुए कहा कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली और उत्तर पश्चिम भारत में फैल रही नम पूर्वी हवाओं की निगरानी की जा रही है।

इसमें कहा गया है कि 8 जुलाई से दक्षिण-पश्चिम मानसून के फिर से शुरू होने के संकेत हैं और इससे 9 जुलाई से पूर्वोत्तर भारत (अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा) में बारिश की तीव्रता कम हो सकती है।

मौसम विभाग ने कहा, बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नम पूर्वी हवाएं 8 जुलाई से पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में धीरे-धीरे स्थापित होने की संभावना है। इसके 10 जुलाई तक पंजाब और उत्तरी हरियाणा को कवर करते हुए उत्तर पश्चिम भारत में फैलने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.